onwin giriş
Home उत्तराखंड

उत्तराखंड में मौसम का अपडेट लिए बिना नहीं आएं चारधाम के तीर्थयात्री, IMD ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग में अलर्ट जारी करते हुए तीर्थ यात्रियों से अपील की है कि वे मौसम के पूर्वानुमान का अपडेट लेकर ही यात्रा पर आए। पिथौरागढ़ लिपुलेख तवाघाट मार्ग पर ओल्ड गाने से मार्ग अवरुद्ध हो गया है जिससे लगभग 350 सौ लोग फंस गए हैं। आदि कैलाश यात्रा के लिए पर्यटकों को फिलहाल 30 जून तक लाइनर पास नहीं दिए जाएंगे।

 

उत्तराखंड मैं मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। आईएमडी की ओर से चारधाम यात्रा के लिए आने वाले तीर्थ यात्रियों से अपील की गई है कि मौसम पूर्वानुमान पर अपडेट लेकर यात्रा पर जाएं अन्यथा परेशानी में फंस सकते हैं। मौसम विज्ञान केंद्र ने अलर्ट जारी करते हुए बताया कि केदारनाथ-बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री आने वाले 30 यात्रियों के लिए बड़ा अपडेट है। तीर्थयात्री अगर लापरवाही बरतते हैं तो उनके लिए बड़ी परेशानी खड़ी हो सकती है इसीलिए यात्रा पर आने से पहले मौसम पूर्वानुमान पर अपडेट लेकर ही आएं।

 

बता दें कि उत्तराखंड में चार धाम यात्रा के लिए राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश सहित अन्य कई प्रदेशों से भारी संख्या में तीर्थयात्री पहुंच रहे हैं। उत्तराखंड में मॉनसून के आने से भारी बारिश हो रही है और हर तरफ हालात खराब नजर आ रहे हैं। ऐसे में तीर्थ यात्रियों को यात्रा मौसम का अपडेट लेकर ही आने की सलाह दी जा रही है। मौसम विभाग में उत्तराखंड की 8 जिलों नैनीताल चंपावत टिहरी पौड़ी देहरादून हरिद्वार बागेश्वर और पिथौरागढ़ भारी से भारी बारिश होने की आशंका जताई है।

 

मौसम निदेशक डॉ विक्रम सिंह के अनुसार प्रदेश में 30 जून तक भारी बारिश होने की संभावना है। लोगों से अपील की जा रही है कि यात्रा करने से बचें। नदी नालों के किनारे पर जाने से परहेज करें पोस्ट ऑफिस के साथी सभी जिलों में आपदा प्रबंधन और जिला प्रशासन को अलर्ट पर रहने के लिए निर्देशित किया गया है। उत्तराखंड में बारिश के कारण हालात खराब हो रहे हैं। बरसात के चलते हाईवे सहित कई सड़कें बंद हैं। जिसकी वजह से अलग-अलग स्थानों पर 350 यात्री फंसे हुए हैं। आदि कैलाश यात्रा मार्ग पर भारी भूस्खलन होने के कारण लिपुलेख-तवाघाट में भी मार्ग पूरी तरह से बंद हो गया है। 72 घंटे से यह एनएच पहले ही लामारी में बंद चल रहा था।

 

आदि कैलाश और ओम पर्वत के दर्शन कर लौट रहे 160 से अधिक यात्री गूंजी के पास और धारचूला यात्रा पर जाने वाले 200 से अधिक यात्री होटलों में फंसे हुए हैं। मौसम विभाग की उच्च हिमालई क्षेत्रों के लिए भारी बारिश, आंधी की चेतावनी को देखते हुए प्रशासन ने 30 जून तक इधर लाइन पास जारी करने पर रोक लगा दी है। एसडीएम धारचूला दिवेश शाशनी का कहना है कि आदि कैलाश, ओम पर्वत और पंचाचूली बेस कैंप की यात्रा पर जाने वाले वालों को 30 जून तक इनर लाइन पास जारी नहीं किए जाएंगे। इन क्षेत्रों में स्थानीय लोगों को भी भूस्खलन और बोल्डर गिरने के खतरे को देखते हुए आवाजाही नहीं करने के लिए निर्देशित किया गया है। प्रदेश में हो रही भारी बारिश के कारण नदी उफान पर आ गई है। गंगा का जलस्तर बढ़ने की वजह से साहसिक खेलों पर रोक लगाई गई है।

Similar Posts

© 2015 News Way· All Rights Reserved.