onwin giriş
Home Other उत्तराखंड

टौंस वन प्रभाग के डीएफओ काला निलंबित, वन मंत्री सुबोध उनियाल ने की पुष्टि; आज जारी होंगे आदेश

 

टौंस वन प्रभाग के डीएफओ काला निलंबित, वन मंत्री सुबोध उनियाल ने की पुष्टि; आज जारी होंगे आदेश

 

वन मंत्री सुबोध उनियाल ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि शासन द्वारा इस संबंध में बुधवार को आदेश जारी किए जाएंगे। टौंस वन प्रभाग में बतौर डीएफओ हल्द्वानी में तैनात आईएफएस कुंदन सिंह को लाया जा रहा है। वहीं, चकराता में हुए देवदार के पेड़ कटान के मामले में वन मंत्री ने वन संरक्षक से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

 

 

पुरोला क्षेत्र में अवैध कटान का मामला सामने आने पर वन मंत्री सुबोध उनियाल ने इसकी जांच के आदेश वन विभाग के मुखिया प्रमुख मुख्य वन संरक्षक अनूप मलिक को दिए थे। इसके साथ ही चकराता, कालसी क्षेत्र में हुए पेड़ कटान के मामलों में कार्रवाई के निर्देश दिए थे।

 

रिपोर्ट डीएफओ काला जिम्मेदार

हाल में प्रमुख मुख्य वन संरक्षक मलिक ने पुरोला के प्रकरण की रिपोर्ट मिलने के बाद टौंस वन प्रभाग के डीएफओ सुबोध काला के विरुद्ध कार्रवाई की संस्तुति की थी। रिपोर्ट में इस प्रकरण में डीएफओ काला को जिम्मेदार ठहराया गया है। शासन ने विभाग प्रमुख की संस्तुति के आधार पर काला के निलंबन की फाइल तैयार कर वन मंत्री को भेजी थी। वहां से अनुमोदन के बाद इसे मुख्यमंत्री को भेजा गया।

 

अवैध कटान में सहभागिता खत्म करें अधिकारी

वन मंत्री सुबोध उनियाल के अनुसार मुख्यमंत्री ने डीएफओ काला को निलंबित करने का अनुमोदन दे दिया है। उन्होंने कहा कि सरकार की यह कार्रवाई संदेश है कि अधिकारी अवैध कटान व खनन में अपनी सहभागिता खत्म करें। उन्होंने कहा कि चकराता के मामले में भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

 

इसके अलावा, विभाग प्रमुख को निर्देश दिए गए हैं कि पेड़ कटान व अवैध कटान के जितने भी मामले हैं, उनमे सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में विभाग प्रमुख के स्तर से भी कुछ कार्मिकों के विरुद्ध निलंबन की कार्रवाई की जाएगी।

Similar Posts

© 2015 News Way· All Rights Reserved.