onwin giriş
Home उत्तराखंड

एक जनवरी 2024 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले भी बन सकेंगे मतदाता, जारी हुआ विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम

उत्तराखंड में अब एक जनवरी 2024 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवा भी मतदाता बन सकेंगे। भारत सरकार के निर्देशानुसार राज्य मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम जारी कर दिया है। इसके अनुसार इस वर्ष 17 सितंबर से लेकर 30 नवंबर तक नए मतदाता बनने और मतदाता सूची में अपना नाम व पता सही कराने के लिए आवेदन किए जा सकेंगे।

 

26 दिसंबर को दावों और आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा। पांच जनवरी 2024 को अंतिम मतदाता सूची जारी कर दी जाएगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय अब अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनावों की तैयारियों में जुट गया है। इसी की तहत खामियों को दूर करने के लिए विशेष अभियान चलाया गया है।

 

 

चुनाव से जुड़े कर्मियों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम के अनुसार कर्मचारियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम और फोटोयुक्त विधानसभा निर्वाचक नियमावली का विशेष पुनरीक्षण का कार्यक्रम तय कर दिया गया है। इसके अनुसार चुनाव से जुड़े कर्मियों को इसी माह एक जून से लेकर 20 जून तक प्रशिक्षण दिया जाएगा। मतदाता सूची के आधार पर 21 जून से 21 जुलाई तक बूथ लेवल अधिकारियों द्वारा घर-घर सत्यापन कार्यक्रम चलाया जाएगा।

 

मतदाता सूची में त्रुटियों को किया जाएगा दूर

इस अभियान के तहत मतदान केंद्रों का नए सिरे से पुनर्व्यवस्थापन, मतदाता सूची में त्रुटियां दूर करने, मतदाता सूची में स्पष्ट फोटो लगाने आदि का कार्य 22 जुलाई से लेकर 29 सितंबर तक किया जाएगा। अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन 17 अक्टूबर को किया जाएगा। इसके अलावा मतदाता सूची में नाम सही कराने व नए नाम जुड़वाने के लिए चार नवंबर, पांच नवंबर, 25 नवंबर और 26 नवंबर को विशेष अभियान चलाया जाएगा। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी वी षणमुगम ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। अब इसके तहत जमीनी स्तर पर काम किया जाएगा।

Similar Posts

© 2015 News Way· All Rights Reserved.