onwin giriş
Home उत्तराखंड चारधाम यात्रा 2024

सावधान! चार धाम यात्रा के लिए हेली सेवा बुकिंग के नाम पर हो रहा फ्रॉड; 43 फर्जी वेबसाइट पर एक्शन

चार धाम यात्रा के लिए हेली सेवा के टिकट बुकिंग के नाम पर चल रहीं फर्जी वेबसाइट पर पुलिस की कार्रवाई जारी है। उत्तराखंड पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने गृह मंत्रालय के सहयोग से ऐसी 43 फर्जी वेबसाइट बंद करा दी हैं। इस प्रकरण में अब तक तीन आरोपित गिरफ्तार किए गए हैं और दो आरोपितों को नोटिस भेजे गए हैं। इसके अलावा 12 से अधिक बैंक खातों व बड़ी संख्या में मोबाइल नंबर बंद कराए हैं।

 

एसटीएफ ने स्पष्ट किया है कि चारधाम यात्रा की हेली सेवा बुकिंग के लिए सिर्फ आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन) की वेबसाइट ही अधिकृत है। इसके अलावा कोई अन्य वेबसाइट नहीं है। साइबर अपराधी आम जनता को ठगने के लिए अपराध के नए-नए तरीके अपना रहे हैं।

 

ठगी से बचने के लिए जान लें सही वेबसाइट का पता

उत्तराखंड में चार धाम यात्रा कराने के लिए फर्जी वेबसाइट तैयार कर हेली सेवा बुकिंग के नाम पर देश और विदेश के तीर्थयात्रियों से ठगी की जा रही है। इस वर्ष चार धाम यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर सेवा की आधिकारिक बुकिंग आठ अप्रैल से शुरू हुई थी। आइआरसीटीसी की ओर से www.heliyatra.irctc.co.in के माध्यम से हेली सेवा बुकिंग की जा रही है।

 

स्पेशल टास्क फोर्स चलाया अभियान

हालांकि, जानकारी के अभाव में लोग गूगल पर सर्च कर विभिन्न फर्जी वेबसाइट पर बुकिंग करने लगते हैं। इसे देखते हुए उत्तराखंड की स्पेशल टास्क फोर्स ने अभियान चलाया। जिसमें साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन ने लगातार फर्जी वेबसाइट की निगरानी की और इस सीजन में अब तक कुल 43 फर्जी वेबसाइट को बंद कराया।

 

फर्जी वेबसाइट की दें जानकारी

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने अपील की है कि कोई भी फर्जी हेली सेवा वेबसाइट, मोबाइल नंबर, लिंक आदि की जानकारी स्पेशल टास्क फोर्स उत्तराखंड के देहरादून कार्यालय से साझा करें। एसटीएफ की ओर से जारी मोबाइल नंबर 9456591505 व 9412080875 पर ऐसी किसी भी जानकारी से स्क्रीन शॉट के साथ जानकारी साझा कर सकते हैं।

Similar Posts

© 2015 News Way· All Rights Reserved.