onwin giriş
उत्तराखंड राजनीति

केंद्रीय कृषि मंत्री आज करेंगे उत्‍तराखंड में मिलेट महोत्सव की शुरूआत

उत्तराखंड के कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने बताया कि 13 से 16 मई तक चार दिवसीय श्रीअन्न (मिलेट) महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इसमें राज्य में मिलेट्स की अपार संभावनाओं पर मंथन किया जाएगा। साथ ही मंथन में जो निष्कर्ष आएगा उसे राज्य सरकार धरातल पर उतारने कार्य करेगी।

शुक्रवार को राजपुर रोड स्थित एक होटल में पत्रकार वार्ता के दौरान कृषि मंत्री गणेश जोशी ने उक्त जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार के प्रस्ताव के क्रम में वर्ष 2023 को मिलेट वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। इसी क्रम में मिलेट फसलों श्रीअन्न के रूप में पहचान दी गई है।

 

उन्होंने कहा श्री अन्न महोत्सव के उद्घाटन कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग करेंगे। अगले दिन को केंद्रीय राज्य कृषि मंत्री कैलाश चौधरी शामिल होंगे। इसके अतिरिक्त उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री भी विशिष्ट अतिथि के रूप में कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। इस कार्यक्रम में पूरे प्रदेश से लगभग 10000 कृषकों की ओर से कृषि विभाग के माध्यम से प्रतिभाग कराया जा रहा है।

 

 

कहा कि उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में राज्य सरकार की ओर से भी श्रीअन्न (मिलेट) फसलों मोटे अनाज के प्रचार-प्रसार के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। मंत्री गणेश जोशी ने खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि भारत सरकार के इसी संकल्प को दृष्टिगत रखते हुए श्रीअन्न फसलों के प्रचार-प्रसार के लिए 13 से 16 मई ( चार दिवसीय ) तक सर्वे आफ इंडिया स्थित सर्वे मैदान में प्रदेश सरकार की ओर से श्रीअन्न महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर कृषि निदेशक गौरीशंकर, महानगर अध्यक्ष सिद्दार्थ अग्रवाल, किसान मोर्चा अध्यक्ष जोगेंद्र पुंडीर आदि उपस्थित रहे।

 

महोत्सव में लगेंगे विभिन्न स्टाल

महोत्सव में मिलेट से संबंधित कुल 134 स्टाल लगाए जाएंगे। इसमें कृषि एवं रेखीय विभागों के 17 स्टाल, सरकारी एवं गैरसरकारी कृषि विश्वविद्यालय, पंतनगर विश्वविद्यालय, भरसार विश्वविद्यालय विवेकानंद पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान अल्मोड़ा आदि के 10 स्टाल भी होंगे। इंडियन इंस्टीयूट आफ मिलेट रिसर्च आफ हैदराबाद, एनआरएलएम के समूह, कृषि यंत्रीकरण, जैविक समूह, भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) काशीपुर के स्टार्टअप, पंतजलि योगपीठ, उद्योग विभाग के स्टाल लगाए जाएंगे।

 

महोत्सव में सांयकाल में होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम

मंत्री गणेश जोशी ने बताया कि श्रीअन्न महोत्सव में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए जाएंगे। जिसमें उत्तराखंड के प्रसिद्ध लोक कलाकारों जैसे नरेंद्र नेगी, सौरभ मैठाणी, प्रीतम भरतवाण, माया उपाध्याय सहित कई कलाकारों की ओर से सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी जाएंगी। इसके अतिरिक्त अनंत गोपाल संगीत मंच एवं पर्वतीय रंगमंच, पौड़ी की ओर से मिलेट पर नाट्य मंचन एवं स्वागत गीत प्रस्तुत किया जायेगा।

Similar Posts

© 2015 News Way· All Rights Reserved.