onwin giriş
Home Other उत्तराखंड

हिमालयन सांस्कृतिक केंद्र का अब आमजन उठा सकेंगे लाभ, संग्रहालय में हर बुधवार को मिलेगा नि:शुल्क प्रवेश

संस्कृति विभाग के गढ़ी कैंट, नींबूवाला स्थित हिमालयन सांस्कृतिक केंद्र का अब आमजन भी लाभ उठा सकेंगे। विभाग ने आडिटोरियम, रंगशाला, कलादीर्घा, कांफ्रेंस हाल, संग्रहालय का प्रवेश शुल्क जारी कर दिया है।

 

हर बुधवार को आमजन को मिलेगा नि:शुल्क प्रवेश

खास बात है कि संग्रहालय में छात्र-छात्राओं को प्रवेश नि:शुल्क रहेगा, जबकि प्रत्येक बुधवार को आमजन भी बगैर शुल्क दिए यहां विजिट कर सकेंगे। तकरीबन 63 करोड़ की लागत से 12203 वर्ग मीटर के क्षेत्र में विकसित इस केंद्र में मार्डन ध्वनि वाला 825 दर्शक क्षमता वाला सभागार, राज्य स्तरीय संग्रहालय, म्यूजियम, प्रदर्शनी गैलरी, मीटिंग हाल व लाइब्रेरी है।

 

 

 

जुलाई माह के लिए विभाग को मिल चुके हैं तीन से चार बुकिंग

बीते 12 जुलाई को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हिमालयन सांस्कृतिक केंद्र की संचालन समिति की बैठक के बाद समिति ने इस केंद्र को केंद्र व राज्य सरकार के विभिन्न विभाग, अर्द्ध शासकीय विभाग, शैक्षणिक संस्थान, व्यावसायिक संगठन, निजी संस्था आदि को उपलब्ध कराने के लिए विभिन्न दर निर्धारित की हैं।

 

संस्कृति विभाग की निदेशक बीना भट्ट ने बताया कि आमजन को भी इसकी सुविधा मिल सके इसलिए शुल्क जारी किया गया है। बताया कि इस महीने के लिए तीन से चार बुकिंग एडवांस में विभाग को मिल चुकी हैं।

 

विद्यार्थियों का प्रवेश रहेगा नि:शुल्क

संग्रहालय में छात्र-छात्राओं के लिए प्रवेश नि:शुल्क रहेगा। आमजन के लिए प्रवेश शुल्क प्रतिदिन 30 रुपये प्रति व्यक्ति रखा गया है जबकि प्रत्येक बुधवार को प्रवेश निश्शुल्क रहेगा। बुकिंग के लिए आवेदक को हिमालयन सांस्कृतिक केंद्र के सदस्य सचिव के नाम पर आवेदन पत्र देना होगा। विवाह उत्सव, स्टेंड अप कामेडी शो, व सामाजिक समरसता वाले कार्यक्रम की बुकिंग नहीं होगी। संस्कृति विभाग ने प्रेक्षागृह, रंगशाला, कलादीर्घा, कांफ्रेंस हाल, संग्रहालय का शुल्क जारी किया।

 

संस्कृति विभाग ने निर्धारित किया शुल्क

नाम – समयावधि – निर्धारित शुल्क (रुपये में)

 

प्रेक्षागृह – एक दिन – एक लाख

 

रंगशाला – तीन दिन – 10 हजार

 

कलादीर्घा – तीन दिन – 10 हजार

 

कांफ्रेंस हाल – एक दिन – 25 हजार

Similar Posts

© 2015 News Way· All Rights Reserved.