onwin giriş
Home उत्तराखंड

G20 ने राज्य के हस्तशिल्पकारों को दिया नया मौका, अब दुनिया में बिखरेगी हुनर की चमक

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने कहा कि जी 20 के बाद अब प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का लाभ उत्तराखंडी हस्तशिल्प को भी मिलेगा। कौशल विकास की इस योजना के बूते यहां के कारीगरों व शिल्पियों के हाथों का जादू अब समूचा विश्व देखेगा।

भट्ट ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि यह योजना देश के अन्य राज्यों की भांति उत्तराखंड के हस्तकला और हस्तशिल्प से जुड़े शिल्पियों के जीवन में खुशहाली व समद्धि लाने वाली है।

उन्होंने कहा कि राज्य के परिप्रेक्ष्य में देखें तो लकड़ी से बनी विभिन्न प्रतिकृतियां, ऊनी शाल, कालीन, ताम्रशिल्प, रिंगाल के उत्पाद, एपण, तांबे से बनी वस्तुएं समेत अन्य उत्पाद विभिन्न क्षेत्रों की पहचान बने हैं। रिंगाल व बांस से बनी वस्तुओं की खूब मांग है।

उन्होंने कहा कि अब यहां के कारीगरों व शिल्पियों को भी विश्वकर्मा योजना में 15 दिन का प्रशिक्षण, औजार खरीदने को सहयोग राशि और व्यवसाय शुरू करने को बिना गारंटी के कम ब्याज पर ऋण की सुविधा मिलेगी। साथ ही उनके द्वारा तैयार उत्पादों की बिक्री की चिंता सरकार करेगी। इससे जहां वे आत्मनिर्भर होगे, वहीं यहां के हस्तशिल्प की चमक विश्वभर में बिखरेगी

Similar Posts

© 2015 News Way· All Rights Reserved.