onwin giriş
Home उत्तराखंड राजनीति लोकसभा चुनाव 2024

भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने उत्तराखंड समेत छह राज्यों में गृह सचिवों को हटाने के आदेश जारी किए

नई दिल्ली। भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने छह राज्यों गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गृह सचिवों को हटाने के आदेश जारी किए हैं।

इसके अलावा, मिजोरम और हिमाचल प्रदेश में सामान्य प्रशासनिक विभाग के सचिव को भी हटा दिया गया है। चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के पुलिस महानिदेशक (DGP) को हटाने के लिए भी आवश्यक कार्रवाई की है। उत्तराखंड में आईएएस शैलेश बगौली गृह सचिव की जिम्मेदारी निभा रहे थे। शैलेश बगौली मुख्यमंत्री सचिवालय में सचिव की जिम्मेदारी भी निभा रहे हैं। श्रीमती राधा रतूड़ी के मुख्य सचिव बनने के बाद बगोली को गृह विभाग की जिम्मेदारी दी गई।

असल में चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के डीजीपी को 2016 में राज्य के विधानसभा चुनाव और 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान भी सक्रिय चुनाव ड्यूटी से हटा दिया था।चुनाव आयोग का कहना है यह एक्शन चुनावों में समान अवसर सुनिश्चित कराने के लिए लिया गया है. चुनाव आयोग की इस कार्रवाई से कड़ा संदेश जाता है कि लोकसभा चुनाव 2024 में सभी को समान अवसर मिलने वाले हैं। इसके साथ ही मुंबई नगर आयुक्त इकबाल सिंह चहल के साथ ही अतिरिक्त आयुक्त और उपायुक्त को भी हटा दिया गया है।

Similar Posts

© 2015 News Way· All Rights Reserved.