onwin giriş
Home उत्तराखंड चारधाम यात्रा 2024

मिलावट करने वालों पर होगी कार्रवाई, मोबाइल लैब से होगी खाद्य पदार्थों की जांच

खाद्य संरक्षा विभाग उत्तराखंड की ओर से चारधाम यात्रा पर आने वाले यात्रियों और स्थानीय नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य के लिए खाद्य पदार्थों की जांच की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। विभाग की मोबाइल लैब बुधवार को ऋषिकेश पहुंची। चारधाम यात्रा बस अड्डा परिसर में नागरिकों के लिए यह सुविधा उपलब्ध कराई गई। पूरे यात्रा काल में इस मोबाइल लैब की यह सुविधा यात्रा मार्ग पर उपलब्ध होगी।

 

उपायुक्त लैब रुद्रपुर आरएस रावत ने बताया कि मोबाइल लैब में कार्यरत खाद्य विश्लेषक ने मौके पर ही लगभग 60 खाद्य पदार्थों के नमूनों का परीक्षण सर्विलांस से किया। दूध एवं दुग्ध पदार्थों के 27, मसालों के 14 एवं अन्य खाद्य पदार्थो के कुल 19 सर्विलांस नमूने शामिल हैं। प्राथमिक जांच में दूध एवं दुग्ध पदार्थों के सभी नमूनें मानकों के अनुरूप सही पाए गए लेकिन मसालों एवं मिठाई के तीन-तीन नमूनों में स्टार्च एवं कृत्रिम रंगों की मिलावट पाई गई।

 

जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी देहरादून पीसी जोशी ने बताया कि एफडीए की ओर से चारधाम यात्रा मार्ग में खाद्य वस्तुओं की गुणवत्ता की जांच के लिए एक मोबाइल लैब संचालित की जा रही है। जिसमें कोई भी खाद्य व्यापारी एवं उपभोक्ता दैनिक उपयोग की खाद्य वस्तुएं की गुणवत्ता की जांच विभाग की ओर से निर्धारित शुल्क 50 रुपये देकर करा सकता है।

 

जिससे जांच कराने वाले को यह पता चलेगा कि खाद्य वस्तुओं की गुणवत्ता खाद्य सुरक्षा मानक के अनुरूप है या नहीं। गुरुवार को जनपद टिहरी गढ़वाल के यात्रा मार्ग पर यह मोबाइल लैब की सेवा उपलब्ध रहेगी। इस दौरान वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी ऋषिकेश संजय तिवारी, देहरादून योगेंद्र पांडे भी मौजूद रहे।

Similar Posts

© 2015 News Way· All Rights Reserved.