onwin giriş
उत्तराखंड Home चारधाम यात्रा 2024

चारधाम यात्रा में डयूटी पर लगे परिवहन कर्मियों को निगम देगा अतिरिक्त दैनिक भत्ता

चारधाम यात्रा की डयूटी करने वाले चालक-परिचालकों व तकनीकी कर्मचारियों को उत्तराखंड परिवहन निगम प्रबंधन की ओर से प्रोत्साहन योजना के तहत अतिरिक्त दैनिक भत्ता दिया जाएगा।

चारधाम यात्रा मार्ग पर बस संचालन करने वाले चालक व परिचालक को प्रतिदिन 350 रुपये अतिरिक्त भत्ता मिलेगा। गुरुवार को निगम के महाप्रबंधक दीपक जैन की ओर से जारी आदेश में बताया गया कि चारधाम यात्रा में बसों के सुचारू संचालन के लिए देहरादून मंडल के साथ नैनीताल व टनकपुर मंडल से चालक-परिचालकों और तकनीकी कर्मचारियों को ऋषिकेश डिपो में तैनात किया गया है।

सरकार के आदेश पर प्रबंधन ने निर्णय लिया है कि जो भी चालक-परिचालक यात्रा मार्ग पर बस संचालन करेगा, उसे प्रतिदिन अतिरिक्त भत्ता दिया जाएगा। इसके साथ ही नैनीताल व टनकपुर मंडल से जो चालक-परिचालक ऋषिकेश बुलाए गए हैं, यदि वह चारधाम मार्ग पर नहीं गए और उनसे स्थानीय मार्ग पर बस संचालन कराया गया तो उन्हें 250 रुपये प्रतिदिन अतिरिक्त भत्ता दिया जाएगा।

वहीं, नैनीताल व टनकपुर मंडल से ऋषिकेश बुलाए गए तकनीकी, लिपिक, प्रवर्तन व अन्य कर्मचारियों को भी 250 रुपये प्रतिदिन अतिरिक्त भत्ता दिया जाएगा।

होटल-ढाबों में ओवररेटिंग को लेकर जारी रखें निगरानी : महाराज
लोनिवि, पर्यटन, सिंचाई, लघु सिंचाई एवं जलागम मंत्री सतपाल महाराज ने केदारनाथ यात्रा मार्ग के साथ ही धाम में संचालित होटल, रेस्टोरेंट एवं ढाबों में ओवर रेटिंग को लेकर निरन्तर निगरानी रखने के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

उन्होंने हेली सेवाओं में ब्लैकमेलिंग करने वाली कंपनियों और फर्जी वेबसाइट का संचालन करने वालों पर भी कड़ी कार्रवाई करने को कहा।गुरुवार को जिला कार्यालय सभागार में काबीना मंत्री महाराज महाराज ने अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने कहा कि केदारनाथ धाम में आने वाले तीर्थ यात्रियों का अतिथि देवो भवः के तहत स्वागत व सत्कार किया जाए।

यात्रा मार्ग पर संचालित होने वाले घोड़े-खच्चरों के साथ किसी तरह से कोई क्रूरता न हो तथा घोड़े-खच्चरों को निरंतर गरम पानी के साथ उनके खाद्यान्न का भी विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने तीर्थयात्रियों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने, केदारनाथ धाम में आपात स्थिति में एयर एंबुलेंस की व्यवस्था उपलब्ध करने, स्वच्छता पर विशेष जोर देने एवं धाम में उपलब्ध होने वाले ठोस अपशिष्ट का उचित निस्तारण के निर्देश दिए।

उन्होंने तीर्थयात्रियों से भी धाम में धार्मिक परंपरा एवं महत्व से ही दर्शन करने की अपील की है। कहा कि वर्तमान में यात्रा को नियंत्रित किया जा रहा है तथा केदारनाथ धाम में उपलब्ध सुविधा एवं मौसम के अनुसार ही यात्रियों को दर्शन करने भेजा जा रहा है।

जनपद आगमन पर जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने केदारनाथ धाम यात्रा के लिए की गई तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के संबंध में मंत्री को विस्तार से जानकारी दी। बैठक के बाद मंत्री सतपाल महाराज ने सिरोबगड़ के पास 126 करोड़ की लागत से निर्माणाधीन पुल का भी निरीक्षण किया।

बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष अमरदेई शाह, केदारनाथ विधायक शैलारानी रावत, जिलाध्यक्ष भाजपा महावीर सिंह पंवार, पूर्व जिलाध्यक्ष विजय कप्रवान, पुलिस अधीक्षक डा. विशाखा अशोक भदाणे, मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार, जिला विकास अधिकारी मनविंदर कौर समेत विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

Similar Posts

© 2015 News Way· All Rights Reserved.