onwin giriş
Home Other उत्तराखंड

देहरादून समेत आठ जिलों में आज भारी वर्षा का अलर्ट, हरिद्वार के सभी स्कूल बंद

उत्तराखंड में वर्षा का दौर जारी है। ज्यादातर क्षेत्रों में रुक-रुककर बौछारें और रिमझिम वर्षा हो रही है। बुधवार को दून में भी दिनभर हल्की से मध्यम बारिश का क्रम बना रहा। जिससे अधिकतम तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग ने गुरुवार के लिए भी देहरादून समेत आठ जिलों में भारी बारिश को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया है। जबकि, अन्य जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं। अलर्ट को देखते हुए हरिद्वार और रुद्रप्रयाग जिले में स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया गया है।

 

बुधवार को मौसम विभाग की ओर से जारी अत्यंत भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट के बावजूद वर्षा से राहत रही। हालांकि, ज्यादातर क्षेत्रों में मध्यम बारिश और बौछारों का क्रम बना रहा। देहरादून के ज्यादातर क्षेत्रों में सुबह से शुरू रिमझिम वर्षा देर शाम तक जारी रही। इससे तापमान में करीब पांच डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई। वहीं, देर रात तक घने बादलों के बीच बौछारों की आशंका बनी रही।

 

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार आज प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में बादल छाये रह सकते हैं। देहरादून, पौड़ी, टिहरी, हरिद्वार, बागेश्वर, नैनीताल, चंपावत और ऊधमसिंह नगर में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। अन्य जिलों में गरज-चमक के साथ तीव्र बौछारें पड़ सकती हैं।

 

विद्युत लाइन और मकान क्षतिग्रस्त

 

लगातार हो रही रिमझिम बारिश से कई इलाकों में नुकसान हो रहा है। बुधवार सुबह करीब चार बजे बंजारावाला क्षेत्र में 400 साल पुराना विशालकाय पेड़ धराशायी हो गया। पेड़ के दो फाड़ होने से पास में स्थित एक कच्चे मकान और वहां से गुजर रही विद्युत लाइन टूट गई। कालिका माता मंदिर के पास स्थित इस वट वृक्ष की क्षेत्र में काफी मान्यता थी। क्षेत्रवासियों का यह भी कहना है कि पेड़ पर आकाशीय बिजली गिरने से वह क्षतिग्रस्त हो गया था। पेड़ की चपेट में आए मकान को रात ही खाली करा दिया गया था। विद्युत पोल और लाइन को खासा नुकसान पहुंचा और दोपहर करीब एक बजे तक विद्युत आपूर्ति बाधित रही। वहीं वर्षा के कारण सहस्रधारा रोड पर आइटी पार्क के पास सड़क किनारे भूधंसाव हो गया।

 

आज भी बंद रहेंगे हरिद्वार के सभी विद्यालय

 

जिले में वर्षा के पूर्वानुमान को देखते हुए जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। बाढ़ चौकियों को भी अलर्ट किया गया है। इधर, अतिवृष्टि के पूर्वानुमान को देखते गुरुवार को भी जिले के कक्षा एक से बारह तक सभी विद्यालय और आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश घोषित किया है। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को किसी भी प्रकार की आपदा की सूचना जिला आपाताकालीन परिचालन केंद्र हरिद्वार के दूरभाष नंबर 01334-223999, 1077 (टोल फ्री) 7055258800, 7900224224, 9068688840 पर तत्काल देने के निर्देश दिए हैं। कहा कि इस अवधि में किसी भी अधिकारी और कर्मचारी का मोबाइल फोन बंद रहने की स्थिति में कड़ी कार्रवाई की जाएगी। (जासं)

 

वर्षा से भूस्खलन बढ़ा, 17 मोटर मार्ग बंद

 

लगातार वर्षा से जौनसार-बावर व बिन्हार क्षेत्र में भूस्खलन बढ़ गया है। जगह-जगह मलबा आने से 17 मोटर मार्गों पर आवागमन ठप है। लोनिवि चकराता के चार, लोनिवि साहिया के सात, पीएमजीएसवाई कालसी के पांच व लोनिवि निर्माण खंड देहरादून का एक मोटर मार्ग बंद है। इस कारण करीब 140 गांवों व मजरों में रहने वाले ग्रामीणों का जनजीवन प्रभावित है। किसान अपनी नकदी फसलें समय पर कृषि मंडी नहीं पहुंचा पा रहे हैं।

Similar Posts

© 2015 News Way· All Rights Reserved.