onwin giriş
Home उत्तराखंड

उत्‍तराखंड के आपदा प्रभावित किसानों के लिए राहत भरी खबर, मदद को सरकार देगी विशेष पैकेज

अतिवृष्टि से राज्य में खेती को पहुंची क्षति के दृष्टिगत आपदा प्रभावित किसानों की मदद के लिए सरकार विशेष पैकेज की व्यवस्था करेगी। कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री गणेश जोशी की अध्यक्षता में हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि आपदा के मानकों के पुनरीक्षण पर विचार करते हुए भू, राजस्व, सिंचाई व विद्युत बिल माफ करने और राज्य स्तर पर टापअप आदि के माध्यम से किसानों को विशेष पैकेज के जरिये सहायता दी जाएगी।

 

कृषि मंत्री ने विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक में आपदा से कृषि क्षेत्र को पहुंची क्षति के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि अन्नदाता को भारी वर्षा से हुए नुकसान की भरपाई करना सरकार की जिम्मेदारी है। उन्होंने कृषि सचिव एवं महानिदेशक को निर्देश दिए कि वे 27 जुलाई को प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर क्षति की विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

 

 

 

साथ ही निदेशालय स्तर के अधिकारियों को नोडल अधिकारी नियुक्त करते हुए उत्तरकाशी के पुरोला और नैनीताल जिले के प्रभावित क्षेत्र में राजस्व टीम के साथ सर्वेक्षण कर रिपोर्ट प्रेषित करने को भी कहा। उन्होंने यह भी कहा कि निदेशालय स्तर पर स्थापित कंट्रोल रूम के माध्यम से जिलेवार प्रतिदिन क्षति का आकलन किया जाए।

 

रसायन से कृषि से पहुंची क्षति की कराएं जांच

कृषि मंत्री ने कहा कि उनके संज्ञान में आया है कि आपदा प्रभावित हरिद्वार जिले में कुछ स्थानों पर सिडकुल की इकाइयों के साथ ही शुगर मिल से निकले रसायन से कृषि को बहुत अधिक नुकसान पहुंचा है। उन्होंने हरिद्वार के जिलाधिकारी को निर्देश दिए कि इस मामले की प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से जांच कराई जाए। उन्होंने किसानों को फसल बीमा के लिए प्रोत्साहित करने के दृष्टिगत इसके व्यापक प्रचार-प्रसार की जरूरत भी बताई।

 

सेब की 2.20 लाख पेटियां वितरित

इस अवसर पर कृषि मंत्री को जानकारी दी गई कि प्रदेश में सेब उत्पादकों की ओर से इस बार 5.10 लाख खाली पेटियों की मांग आई है। इसके सापेक्ष अब तक 2.20 लाख पेटियां वितरित की जा चुकी हैं। बैठक में कृषि विभाग के सचिव दीपेंद्र चौधरी, महानिदेशक रणवीर सिंह चौहान सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 

तीन जिलों में 13 हेक्टेयर क्षेत्र में क्षति

कृषि निदेशालय स्तर पर स्थापित कंट्रोल रूम से मिली जानकारी का हवाला देेते हुए बैठक में बताया गया कि सोमवार को चमोली जिले में 0.30 हेक्टेयर, उत्तरकाशी में 11.60 हेक्टेयर व पिथौरागढ़ में 1.82 हेक्टेयर क्षेत्र में कृषि को अतिवृष्टि से क्षति पहुंची।

 

Similar Posts

© 2015 News Way· All Rights Reserved.