onwin giriş
Home उत्तराखंड एजुकेशन

सीएम धामी ने किया छात्र-छात्राओं को सम्मानित,कहा- ‘अंकों के साथ ज्ञान प्राप्त करना भी महत्वपूर्ण’

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरुवार शाम को उत्तराखंड शिक्षा परिषद की परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि परीक्षा में अंक के साथ ही ज्ञान प्राप्त करना भी महत्वपूर्ण होता है। प्रदेश में युवा पीढ़ी का बौद्धिक स्तर बहुत ऊंचा है तथा वे शिक्षा व खेलकूद, दोनों ही में नए कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं।

 

मुख्यमंत्री आवास स्थित मुख्य सेवक सदन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के छात्र-छात्राओं की यह उपलब्धि सामान्य नहीं है। इसे बनाए रखना आसान भी नहीं है। छात्रों द्वारा स्वयं के लिए ऐसा बेंचमार्क बनाया गया है, जो कठिन तो है, लेकिन असंभव नहीं है।

 

 

 

बच्चे देश का भविष्य हैं’

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि किसी भी राष्ट्र की प्रगति उसके शिक्षित एवं सभ्य मानव संसाधन पर निर्भर करती है। बच्चे देश का भविष्य हैं। ऐसे में यह महत्वपूर्ण है कि वे किस प्रकार की शिक्षा और संस्कार से जुड़े हैं। प्रदेश के युवा सीबीएसई, आइसीएसई एवं अन्य बोर्ड की परीक्षाओं में शीर्ष स्थान प्राप्त करने वालों की सूची में तो शामिल ही रहती हैं, साथ ही अखिल भारतीय स्तर की आईएएस जैसी परीक्षाओं में भी शीर्ष स्तर की सूची में स्थान बनाते हैं।

 

सीएम धामी ने कहा कि महान लोगों ने साधारण परिवेश में रहकर असाधारण यात्रा की तथा धरती से आसमान को छूने का कार्य किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का छात्रों से परीक्षा पर चर्चा उन्हें प्रेरणा देने का कार्य करता है। उन्होंने कहा कि छात्र छात्राओं के बेहतर भविष्य के लिए प्रदेश में सख्त नकलरोधी कानून लागू किया गया है।

 

छात्रों के बेहतर भविष्य के लिए समर्पित है राज्य सरकार

शिक्षा मंत्री डा धन सिंह रावत ने कहा कि राज्य में पहली बार मेधावियों को सम्मान देने का कार्य किया जा रहा है। राज्य सरकार छात्रों के बेहतर भविष्य के लिए समर्पित है। प्रदेश में अंक सुधार परीक्षाएं भी आयोजित की जा रही है। शिक्षा के विकास में धन की कमी आड़े नहीं आने दी जा रही है।

 

परिणाम हमें बेहतर मुकाम तक ले जाते हैं

महानिदेशक शिक्षा बंशीधर तिवारी ने कहा कि परीक्षा कोई भी हो, उसके परिणाम हमें बेहतर मुकाम तक ले जाते हैं। छात्रों की सफलता का सम्मान उन्हें जीवन में आगे बढे की प्रेरणा देता है। कार्यक्रम में 100 मेधावी छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया। इस दौरान अनेक छात्राओं ने अपने सुझाव भी रखे। विद्यालयी शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी ने सभी का आभार प्रकट किया।

Similar Posts

© 2015 News Way· All Rights Reserved.