onwin giriş
Home उत्तराखंड राजनीति

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मांडविया ने मुख्यमंत्री धामी के साथ राज्य को स्वास्थ्य क्षेत्र की 180 करोड़ की चार परियोजनाओं की सौगात दी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री दून मेडिकल कॉलेज में 500 बेड के ब्लॉक का निर्माण, रुद्रप्रयाग में 20.38 करोड़ की लागत से क्रिटिकल केयर ब्लॉक, श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में 18.80 करोड़ की लागत से क्रिटिकल केयर ब्लॉक और हल्द्वानी में 19.48 करोड़ की लागत से क्रिटिकल केयर ब्लॉक के निर्माण का शिलान्यास किया।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने कहा कि उत्तराखंड में स्वास्थ्य योजनाओं को मोदी सरकार मदद देगी। उन्होंने शुक्रवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साथ मिलकर राज्य को स्वास्थ्य क्षेत्र की 180 करोड़ की चार परियोजनाओं की सौगात दी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मांडविया ने 124.10 करोड़ की लागत से दून मेडिकल कॉलेज में 500 बेड के ब्लॉक का निर्माण, रुद्रप्रयाग में 20.38 करोड़ की लागत से क्रिटिकल केयर ब्लॉक, श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में 18.80 करोड़ की लागत से क्रिटिकल केयर ब्लॉक और हल्द्वानी में 19.48 करोड़ की लागत से क्रिटिकल केयर ब्लॉक के निर्माण का शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री आवास स्थित मुख्य सेवक सदन में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया जोशीमठ से वर्चुअल माध्यम से जुड़े। मांडविया ने कहा कि यदि राज्य सरकार केंद्र की ओर से दिए गए लक्ष्य को प्राप्त करती है तो राज्य को धन की कोई कमी न हो, इसका हमारा प्रयास रहता है।

उन्होंने कहा कि मलारी गांव के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर ने कहा कि यहां बड़े अस्पताल नहीं है, फिर भी यहां बड़े डॉक्टर की सुविधा मिलती है। केंद्रीय मंत्री ने यह व्यवस्था सुचारू रूप से संचालित करने के लिए उन्होंने राज्य सरकार का आभार व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व और प्रदेश में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में प्रदेश का हेल्थ सेक्टर बदल रहा है। होलिस्टिक हेल्थ कवरेज के लिए राज्य को एम्स के साथ ही एम्स का सेटेलाइट सेंटर भी दिया गया है। देश में आयुष्मान भारत हेल्थ इन्फ्रास्टक्चर मिशन चलाया जाता है। क्रिटिकल हेल्थ केयर के लिए 64 हजार करोड़ रूपये 05 साल में खर्च किए जाएंगे। एक जिले में औसत 100 करोड़ का खर्च इन्फ्रास्ट्रक्चर पर किया जा रहा है। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की कि राज्य के टीबी मरीजों को किसी न किसी ने गोद लिया हुआ है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि देश की जनता की आस्था से जुड़े चारधाम यात्रा के लिए राज्य सरकार अच्छा कार्य कर रही है। आगामी चारधाम यात्रा के लिए राज्य सरकार द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में जो अपेक्षा रखी गई है, हेल्थ सेक्टर में चारधाम के लिए राज्य को उनकी अपेक्षा से भी अधिक सहयोग मिलेगा। इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी, सांसद माला राज्यलक्ष्मी शाह, राज्यसभा सांसद नरेश बंसल, विधायक खजान दास, विनोद चमोली, प्रदीप बत्रा, सरिता आर्य, रेनू बिष्ट, मेयर सुनील उनियाल गामा, संयुक्त सचिव स्वास्थ्य, भारत सरकार विशाल चौहान, सचिव स्वास्थ्य आर राजेश कुमार भी मौजूद रहे।

Similar Posts

© 2015 News Way· All Rights Reserved.