onwin giris
Home उत्तराखंड

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य में निशुल्क जांच योजना की शुरू अब ईलाज के दौरान 207 प्रकार की पैथौलॉजी जांचें होगी निःशुल्क

राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं में सुधार लाने के साथ-साथ प्रदेश सरकार अब इसे आमजनमानस के लिए किफायती बनाने की तैयारी में लग गइ है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मुफ्त जांच योजना शुरू की है। जिसके तहत राज्य के सरकारी अस्पतालों में 207 प्रकार की पैथोलॉजी जांचें एकदम निशुल्क होंगी। मंगलवार को कोरोनेशन अस्पताल पहुंचे मुख्यमंत्री ने निशुल्क पैथोलॉजी जांच योजना शुरू की। इस योजना को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के सहयोग से राज्य के कोने-कोने तक पहुंचाया जाएगा। और साथ ही इस योजना से 500 युवाओं को रोजगार भी मिलेगा।

अभी तक राज्य में आमजन को महंगी जांचें जैसे बायोप्सी, कैंसर मार्कर, हार्मोन प्रोफाइल, विटामिन का स्तर आदि के लिए निजी लैब में अच्छी खासी रकम चुकानी पड़ती थी। आमजनमानस की इसी समस्या को देखते हुए इस योजना का शुभारम्भ किया गया है। अब सरकारी अस्पतालों में इस तरह की तमाम महंगी जांचें भी निशुल्क होंगी। निशुल्क जांच योजना के लिए इस वित्तीय वर्ष में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा पांच करोड़ बजट का प्रावधान किया गया है। NHM की मदद से इसे प्रदेश के छह जिलों अल्मोड़ा, टिहरी, देहरादून, नैनीताल, हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर के 38 जिला व उप जिला चिकित्सालयों एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर लागू किया जाएगा।
इसके बाद इस योजना का दूसरा चरण बाकी बचे जिलो के 32 चिकित्सालयों में भी लागू किया जाएगा। योजना के तहत इलाज के दौरान जांचें फ्री में होंगी। अगर जांच रिपोर्ट जल्दी मिलेगी तो मरीज का उपचार भी जल्दी शुरू हो पाएगा। अब राज्य में मरीजों को 207 प्रकार की पैथोलॉजी जांच अस्पताल में ही उपलब्ध हो जाएगी। योजना को संचालित करने के लिए ई-निविदा के माध्यम से मैसर्स चंदन हेल्थ केयर लिमिटेड लखनऊ का चयन किया गया है। यह योजना पीपीपी मोड में चलेगी।

Similar Posts

© 2015 News Way· All Rights Reserved.