onwin giriş
Home उत्तराखंड एजुकेशन

यूपीईएस छात्रों द्वारा कल के ऊर्जा समाधानों को सशक्त बनाने के लिए गेम-चेंजिंग इनोवेशन

आज की हाई-टेक दुनिया में इनोवेशन केवल एक अवधारणा नहीं बल्कि जीवन जीने का एक तरीका है। अपने मूल में इनोवेशन के साथ, यूपीईएस के छात्र, उत्कृष्टता/एक्सीलेंस के जुनून और स्थिरता के प्रति प्रतिबद्धता/कमिटमेंट से प्रेरित होकर, लगातार ज्ञान और इंजीनियरिंग की सीमाओं को आगे बढ़ा रहे हैं। ऐसी ही एक अभूतपूर्व परियोजना बी.टेक की पढ़ाई कर रहे मेहनती छात्रों के एक समूह की ओर से आई है जिसमे एप्लाइड पेट्रोलियम इंजीनियरिंग-गैस, जिसमे – इथेनॉल मिश्रण के साथ फ्लेक्स ईंधन का निर्माण से ईंधन के भविष्य को फिर से परिभाषित करने के मिशन पर शुरुआत की।

पुष्पेंदु सिन्हा, ऋषभ किंगर, सिद्धार्थ राज, विवेक नेगी और वरुण सिंह कुशवाह के नेतृत्व में इस दूरदर्शी परियोजना का उद्देश्य ‘फ्लेक्स फ्यूल’ विकसित करना है, जो एक बहुमुखी समाधान है जो पारंपरिक गैसोलीन के साथ इथेनॉल की शक्ति को जोड़ता है। टीम ने अलग-अलग अनुपात में गैसोलीन के साथ इथेनॉल को मिश्रित करके सावधानीपूर्वक फ्लेक्स फ्यूल के चार ग्रेड – E10, E20, E30 और E40 तैयार किए। E10 में 10% इथेनॉल और 90% गैसोलीन होता है, जबकि E20, E30 और E40 में गैसोलीन के साथ-साथ इथेनॉल सांद्रता बढ़ती है।

इथेनॉल सम्मिश्रण के कुछ लाभ:

1. पर्यावरणीय स्थिरता: मकई या गन्ना जैसे नवीकरणीय स्रोतों से प्राप्त इथेनॉल पारंपरिक गैसोलीन की तुलना में ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को काफी कम कर देता है। ईंधन मिश्रण में इथेनॉल को एकीकृत करके, हमारी परियोजना स्वच्छ दहन को बढ़ावा देती है और जलवायु परिवर्तन को कम करने में योगदान देती है।

2. ऊर्जा सुरक्षा: फ्लेक्स फ्यूल एक विविध ऊर्जा स्रोत प्रदान करता है, जो जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता को कम करता है और ऊर्जा सुरक्षा को बढ़ाता है। इथेनॉल सम्मिश्रण आयातित तेल पर निर्भरता कम करता है, जिससे राष्ट्रीय ऊर्जा लचीलापन और स्थिरता को बढ़ावा मिलता है।

3. आर्थिक लाभ: इथेनॉल उत्पादन किसानों के लिए नए राजस्व स्रोत बनाकर और ग्रामीण विकास को बढ़ावा देकर आर्थिक विकास को बढ़ावा देता है। इसके अलावा, फ्लेक्स फ्यूल उपभोक्ताओं को अधिक ईंधन विकल्प और संभावित लागत बचत, बाजार प्रतिस्पर्धात्मकता और आर्थिक समृद्धि प्रदान करता है।

यह परियोजना वास्तविक दुनिया की चुनौतियों से निपटने में छात्र-नेतृत्व वाले इनोवेशन की परिवर्तनकारी शक्ति का उदाहरण देती है। कठोर रिसर्च, प्रयोग और सहयोग के माध्यम से, छात्रों ने न केवल एक अभूतपूर्व समाधान विकसित किया है, बल्कि वैकल्पिक ईंधन और टिकाऊ ऊर्जा प्रौद्योगिकियों में भविष्य की प्रगति के लिए आधारशिला भी रखी है।

यूपीईएस उन पहलों का समर्थन करने में गर्व महसूस करता है जो रचनात्मकता, आलोचनात्मक सोच और व्यावहारिक सीखने को बढ़ावा देती हैं। अत्याधुनिक प्रयोगशालाएँ, विशेषज्ञ फैकल्टी और उद्योग साझेदारियाँ छात्रों को विचारों को वास्तविकता में बदलने के लिए आवश्यक संसाधन और सलाह प्रदान करती हैं। यूपीईएस में इनोवेशन की कोई सीमा नहीं है, जहां छात्रों को एक उज्जवल कल की ओर नेतृत्व करने के लिए सशक्त बनाया जाता है। फ्लेक्स फ्यूल प्रोजेक्ट हमारे छात्र समुदाय की सरलता, समर्पण और प्रभाव का प्रमाण है। हम साथ मिलकर, ऊर्जा प्रणालियों के विकास को आगे बढ़ा रहे हैं, एक ऐसी दुनिया को आकार दे रहे हैं जहां स्थिरता और प्रगति साथ-साथ चलती है।

Similar Posts

© 2015 News Way· All Rights Reserved.