onwin giriş
Home उत्तराखंड

टमाटर ने बिगाड़ा जायका, पहुंच से दूर होने पर सॉस से चलाना पड़ रहा है काम; सस्ता होने का है इंतजार

इन दिनों आम जनता महंगाई की मार से परेशान है। टमाटर के दाम लोगों को परेशान कर रहे हैं। बाजार में कभी 30 से 40 रुपये किलो आसानी से मिलने वाला टमाटर इन दिनों तकरीबन 200 रुपये पहुंच चुका है। महंगाई से बचने के लिए गृहणियों से लेकर होटल व्यवसायियों ने नया तरीका ढूंढ़ लिया है।

 

बाजार से महंगा टमाटर खरीदने के बजाय टमाटर प्यूरी, टमाटर कैचअप खरीदकर स्वाद बरकरार रख रहे हैं। जो चटनी से लेकर सब्जी में नया स्वाद का तड़का टमाटर से स्वाद से जोड़े रखना चाह रहे हैं। बाजार में टमाटर प्यूरी 850 ग्राम का बक्स 90-110 व 100 से 150 रुपये तक एक किलो का कैचअप मिल रहा है। स्थिति यह है कि अब आमजन भी ठेली पर टमाटर बेचने वालों को टमाटर प्यूरी लाने की मांग कर रहे हैं।

 

ढाई गुना बढ़ चुकी मांग टमाटर

चटनी के थोक व्यापारी रमेश तिवारी के अनुसार, टमाटर की इस समय काफी किल्लत है। आम आदमी के बजट से टमाटर बाहर है। वहीं, कुछ लोग खरीद भी रहे हैं तो कम मात्रा में खरीद रहे हैं। ऐसे में टमाटर प्यूरी की मांग अधिक बढ़ चुकी है। हमारे पास गोल्ड, ऐनी डे समेत चार कंपनियों के टमाटर प्यूरी व कैचअप हैं। देहरादून शहर की बात करें तो पहले दिन में 15 से 20 पेटी जाती थी जो अब बढ़कर ढ़ाई गुना यानी 50 पेटी तक पहुंच चुकी है। यह टमाटर से काफी सस्ता पड़ रहा है, इसलिए होटल से लेकर आम आदमी इसे इस्तेमाल कर रहा है।

 

रेस्टोरेंट में हो रहा कैचअप का प्रयोग

मियांवाला स्थित मंडुआ किंग रेस्टोरेंट के संचालक सुभाष रतूड़ी के अनुसार, पहले टमाटर की सॉस बनाई जाती थी, लेकिन अब फास्ट फूड की चीजों के लिए टमाटर कैचअप इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, जिन चीजों में टमाटर सलाद के रूप में इस्तेमाल होता है उसके लिए टमाटर ही खरीद रहे हैं, लेकिन मांग पहले से कम है।

 

टमाटर सस्ता होने का इंतजार, तब तक प्यूरी से चलेगा काम

धर्मपुर निवासी गृहणी प्रतिभा का कहना है कि टमाटर पहले भी महंगा होता था, लेकिन कुछ दिन बाद दाम सामान्य हो जाते थे। इस बार एक महीने से अधिक समय से टमाटर के दाम में ज्यादा अंतर नहीं आया है। ऐसे में काम पर जाने वाले व बच्चों के लिए नाश्ता व खाने के लिए प्यूरी का इस्तेमाल हो रहा है। पटेलनगर निवासी अनीता देवी ने बताया कि पहले तो इंतजार कर रहे थे कि टमाटर सस्ता होगा, जब दाम कम नहीं हुए तो उसका विकल्प के रूप में टमाटर प्यूरी उपयोग कर रहे हैं।

Similar Posts

© 2015 News Way· All Rights Reserved.