onwin giriş
उत्तराखंड Home

G20 Summit: रंग-विरंगी रोशनी से सजा ऋषिकेश का जानकी सेतु, लोग मोबाइल में कर रहे कैद

जी-20 का आयोजन तीर्थ नगरी के लिए कई मायनों में यादगार साबित होने वाला है। नरेंद्र नगर, ओणी गांव, मुनिकीरेती, स्वर्गाश्रम सभी इलाकों की कायाकल्प हो गई है। लक्ष्मण झूला, राम झूला और जानकी सेतु इस क्षेत्र का पहले से ही आकर्षण रहे हैं।

 

जी-20 को देखते हुए जानकी सेतु और आसपास क्षेत्र को भव्य लाइटिंग से सजाया गया है। कार्य पूर्ण हो जाने के बाद रविवार की रात यह पूरा इलाका रंग-विरंगी लाइटों से जगमग हो गया।

 

जानकी सेतु की रेलिंग, पथ और तारों सभी को रंग-विरंगी लाइटों से सजा दिया गया है। इतना ही नहीं इससे जुड़े आस्था पथ और आसपास क्षेत्र में भी खूबसूरत लाइटें लगाई गई हैं। इस क्षेत्र में पथ प्रकाश व्यवस्था को भूमिगत किया जा चुका है।

 

बिजली सुंदरीकरण का कार्य पूरा हो जाने के बाद रविवार की रात जब यहां लाइटिंग को चालू किया गया तो बड़ी संख्या में श्रद्धालु और पर्यटक इस अद्भुत नजारे को अपने मोबाइल कैमरे में कैद करते नजर आए।

 

44 सीसीटीवी कैमरा की पैनी नजर में रहेगा जी 20

जी-20 सम्मेलन में चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए थाना लक्ष्मण झूला क्षेत्र का चप्पा-चप्पा रहेगा सीसीटीवी कैमरों की पैनी नजर में रहेगा। 44 सीसीटीवी कैमरों से लगातार मानीटरिंग की जाएगी। इसके लिए थाना लक्ष्मण झूला में सेंट्रलाइज कंट्रोल रूम की स्थापना कर दी गई है।

 

जी-20 के कार्यों का कैबिनेट मंत्री ने लिया जाएगा

शहरी विकास एवं वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने जी-20 सम्मेलन के लिए हो रहे कार्यों का औचक निरीक्षण किया। जौलीग्रांट एयरपोर्ट से लेकर संपूर्ण मार्ग पर किए जा रहे कार्यों को मंत्री ने देखा। इस दौरान निर्माण कार्यों की सराहना करते हुए अधिकारियों की पीठ थपथपाई।

 

कैबिनेट मंत्री ने यहां एमडीडीए की ओर से उद्यान बागवानी के कार्यों का निरीक्षण करते हुए एयरपोर्ट पर ग्राउंड कवर, विभिन्न प्रजाति के कलरफुल पौधे व मौसम के लिए सदाबहार पौधों के साथ ही एयरपोर्ट पर बनी पेंटिंग का भी निरीक्षण किया। साथ ही राज्य के सभी तेरह जिलों की थीम पर आधारित पेंटिंग को सराहा। उसके बाद मंत्री ने रानीपोखरी से होते हुए नरेंद्रनगर बायपास मार्ग पर पहुंचे और सभी कार्यों का निरीक्षण करते हुए संतुष्टि जताई।

 

इस दौरान एमडीडीए के उपाध्यक्ष बंशीधर तिवारी, मुख्य विकास अधिकारी झरना कमठान, नगर आयुक्त राहुल गोयल, सहायक नगर आयुक्त रमेश रावत, उद्यान अधिकारी एमडीडीए ए आर जोशी, सिटी मजिस्ट्रेट प्रत्यूष कुमार, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका उत्तम सिंह नेगी, लोनिवि के अधिशासी अभियंता धीरेंद्र कुमार ,उपायुक्त नगर निगम कुसुम चौहान, भारत गुप्ता, विनय जिंदल आदि मौजूद रहे।

 

निराश्रित पशुओं से पौधों को बचाना चुनौती

कैबिनेट मंत्री ने एयरपोर्ट पर निरीक्षण के दौरान एमडीडीए उपाध्यक्ष को मार्ग के डिवाइडर पर लगाए गए पौधों के दोनों और जाली लगाने के भी निर्देश दिए। जिससे कि इन पौधों को निराश्रित पशुओं से बचाया जा सके। इसको लेकर उन्होंने अधिकारियों को कार्य करने के निर्देश दिए।

 

Similar Posts

© 2015 News Way· All Rights Reserved.