onwin giris
Home उत्तराखंड राजनीति

आगामी छह मई से शुरू होने वाली केदारनाथ यात्रा की तैयारियां जोर-शोर से शुरू

आगामी छह मई से शुरू होने वाली केदारनाथ यात्रा की तैयारियां जोर-शोर से शुरू हो गई हैं। इसी कड़ी में श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) का दल दस मार्च को केदारनाथ रवाना होगा। यह दल मंदिर परिसर में बर्फबारी की स्थिति का जायजा लेने के साथ ही वहां से बर्फ हटाने का कार्य भी शुरू करेगा। उधर, केदारनाथ पैदल मार्ग भीमबली से छोटी लिनचोली तक के दो किमी हिस्से से बर्फ हटा दी गई है। अब केदारनाथ तक आठ किमी हिस्से से बर्फ हटाई जानी है।

बीकेटीसी के सीईओ बीडी सिंह ने बताया कि मंदिर समिति की टीम केदारनाथ में मंदिर का निरीक्षण करने के साथ ही मंदिर परिसर, पुजारी कक्ष व हट्स से बर्फ हटाने का काम शुरू करेगी। यही टीम मंदिर में बिजली-पानी आदि की आपूर्ति भी बहाल करेगी। वहीं, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) लोनिवि की 85-सदस्यीय टीम बीती 28 फरवरी से केदारनाथ पैदल मार्ग से बर्फ हटाने में जुटी हुई है। बड़ी लिनचोली से केदारनाथ धाम तक कई स्थानों पर बर्फ के पहाड़ खड़े हैं। इस हिस्से में कई जगह ग्लेशियर काटकर रास्ता बनाया जाना है।

डीडीएमए लोनिवि के ईई प्रवीण कर्णवाल ने बताया कि टीम बर्फ हटाते हुए 31 मार्च तक हर हाल में केदारनाथ पहुंच जाएगी। उधर, जिलाधिकारी मनुज गोयल के निर्देश पर जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी एनएस रजवार ने भी सोमवार को केदारनाथ पैदल मार्ग का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि लिनचोली तक लगभग सात फीट बर्फ को काटकर रास्ता बनाया गया। इससे आगे की राह और भी चुनौतीपूर्ण है।

Similar Posts

© 2015 News Way· All Rights Reserved.