onwin giriş
Home उत्तराखंड राजनीति

आई.आई.आर.एफ. रैंकिंग 2024 में हे.न.ब. गढ़वाल विश्वविद्यालय का उल्लेखनीय सुधार

श्रीनगर

हेमवती नन्दन बहुगुणा विश्वविद्यालय ने अपनी आई0आई0आर0एफ0 रैकिंग में 2024 में उल्लेखनीय सुधार करते हुये देश के केन्द्रीय विश्वविद्यालयों में 21वां स्थान प्राप्त किया है। आई.आई.आर.एफ. भारत में एक गैर सरकारी रैंकिंग ढांचा है, जिसे आई.आई.आर.एफ. सेन्टर फाॅर इंस्टीट्यूशनल रिसर्च (आई.सी.आई.आर.) द्वारा लाया गया है। रैंकिंग पद्धति सर्वेक्षण और अनुसंधान पर आधारित है और पूरे देश में व्यापक रूप से स्वीकार की जाती है। यह संस्था पूरे देश के विश्वविद्यालयों, इंजीनियरिंग काॅलेजों, बिजनेस स्कूलों, लाॅ काॅलेजों, डिजाइन स्कूलों, आर्किटेक्चर काॅलेजों और यू0जी0 काॅलेजों सहित देश के 1000 से अधिक संस्थानों की रैंकिंग करता है। रैंकिंग प्रदर्शन संकेतकों पर आधारित है जिसमें अकादमिक उत्कृष्टता, अनुसंधान, प्लेसमेंट, काॅर्पोरेट इंटरफेस, शिक्षण सीखने और संसाधन और भविष्य की योजनायें शामिल रहती है।

आई.आई.आर.एफ. रैकिंग वर्ष 2023 में हेमवती नन्दन बहुगुणा विश्वविद्यालय को 926.93 के समग्र सूचकांक स्कोर के साथ देश के केन्द्रीय विश्वविद्यालय में 30वां स्थान प्राप्त किया था। इस वर्ष 2024 में विश्वविद्यालय ने सभी मापदंडो में अपने स्कोर में काफी सुधार करते हुए 961.69 के समग्र स्कोर के साथ केन्द्रीय विश्वविद्यालयों में 21वीं रैंकिंग प्राप्त की है।

विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय रैंकिंग में इस उल्लेखनीय सुधार हे.न.ब. गढ़वाल विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो0 अन्नपूर्णा नौटियाल के कुशल नेतृत्व में विश्वविद्यालय के द्वारा किए गए प्रगतिशील प्रयासों से सम्भव हो पाया हैै। कुलपति प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल ने रैंकिंग में उल्लेखनीय वृद्धि के लिए सभी छात्रों, शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को बधाई दी है और उम्मीद व्यक्त की है कि यह रैकिंग विश्वविद्यालय बिरादरी को कडी मेहनत करने और राष्ट्रीय रैंकिंग में और सुधार करने के लिए प्रेरित करेगा।

Similar Posts

© 2015 News Way· All Rights Reserved.