onwin giriş
Home उत्तराखंड राजनीति

सरकार जनता के द्वार: सूचना अधिकारी रती लाल शाह की अध्यक्षता में ग्राम चौपाल का आयोजन

रुद्रप्रयाग

ग्राम पंचायत मोसड़ में सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम के तहत ग्राम चौपाल कार्यक्रम प्र. जिला सूचना अधिकारी रती लाल शाह की अध्यक्षता में आयोजित किया गया।

ग्राम चौपाल में ग्रामीणों द्वारा क्षेत्र की 10 समस्याएं दर्ज कराई गई जिसमें ग्राम पंचायत में पानी की समस्या, जल जीवन मिशन के अंतर्गत किसी भी घर में कनेक्शन उपलब्ध नहीं कराया गया तथा महरगांव राजस्व गांव में बंद प्राथमिक विद्यालय को पुनः संचालित करने की मांग एवं ग्राम पंचायत मोसड़ में एक और शिक्षक की मांग, महरगांव में आंगनवाड़ी केंद्र खोलने की मांग, विद्युत पोल बदलने की मांग आदि समस्याएं दर्ज की गई।

सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत ग्रामीणों को उपलब्ध हो तथा उनकी समस्याओं का त्वरित समाधान करने के उद्देश्य से सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम के तहत जिलाधिकारी के निर्देशन में आज विकासखंड जखोली के अंतर्गत प्र. जिला सूचना अधिकारी रती लाल शाह की अध्यक्षता में दूरस्थ ग्राम पंचायत मोसड़ में ग्राम चैपाल कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर ग्रामीणों द्वारा 10 समस्याएं दर्ज कराई गई। दर्ज समस्याओं को त्वरित निस्तारण हेतु संबंधित विभागों को प्रेषित किया जाएगा।

सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम के तहत ग्राम चौपाल कार्यक्रम में ग्राम वासियों द्वारा गांव में पानी की भारी समस्या है तथा पानी का स्रोत लगभग 8 किमी दूर डांडातोक से आता है। जोकि पानी का स्रोत भी क्षतिग्रस्त हो गया है तथा पेयजल लाइनें भी 20-25 साल पुरानी हैं जो जीर्ण शीर्ण में है। इसके साथ ही गांव वासियों द्वारा अवगत कराया गया कि जल जीवन मिशन के तहत गांव के किसी भी घर में हर घर नल से जल उपलब्ध कराने के लिए कनेक्शन नहीं किए गए हैं। ग्राम वासियों द्वारा यह भी अवगत कराया गया कि राजस्व ग्राम महरगांव में प्राथमिक विद्यालय संचालित होता था जो 2017 में बंद हो गया है। महरगांव में लगभग 19-20 बच्चे हैं जो दूसरे गांव माथगांव में दो किमी दूर पैदल पढ़ने को जाते हैं जिसके लिए उन्होंने बंद हुए प्राथमिक विद्यालय को पुनः संचालित करने की मांग की गई। ग्रामीणों ने यह भी अवगत कराया कि महरगांव में आंगनबाड़ी केंद्र नहीं खुली है जिसमें कि लगभग 20 बच्चे गांव में है तथा गांव में आंगनबाड़ी केंद्र खोलने की मांग भी की गई तथा ग्राम पंचायत मोसड़ में आंगनबाड़ी भवन बनाने हेतु 12 लाख स्वीकृत किए गए हैं किंतु अभी तक आंगनबाड़ी केंद्र भवन बनाने का कार्य शुरू नहीं किया गया है जिसके लिए ग्रामीणों ने जल्द से जल्द आंगनबाड़ी भवन बनाने की मांग की गई है। ग्राम वासियों द्वारा यह भी अवगत कराया गया कि प्राथमिक विद्यालय मोसड में लगभग 22 बच्चे अध्ययनरत है जिसमें एक ही शिक्षक तैनात है तथा ग्रामीणों द्वारा एक और शिक्षक की तैनाती की मांग की गई। ग्रामीणों द्वारा यह भी अवगत कराया गया कि क्षेत्र में लगभग 8 विद्युत पोल जीर्ण शीर्ण हो गए हैं जिन्हें उन्होंने बदलने की भी मांग की गई। ग्रामीणों द्वारा यह भी अवगत कराया गया कि गांव में स्वास्थ्य सुविधा की स्थिति ठीक नहीं है चैंरिया में एक ही आयुर्वेदिक चिकित्सालय है। इसके लिए ग्रामीणों द्वारा गांव में ही स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने की मांग की गई।

इस अवसर पर प्र. जिला सूचना अधिकारी रती लाल शाह ने सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि सरकार की मंशा है कि दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत ग्रामीणों को सभी योजनाओं का लाभ उपलब्ध हो तथा उनकी समस्याओं का त्वरित निराकरण करने के उद्देश्य से सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम आयोजित कर संचालित योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है जिसका लाभ क्षेत्रवासियों को उपलब्ध हो सके।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा कई महत्वाकांक्षी योजनाएं संचालित हो रही हैं जिसमें सरकार द्वारा हर वर्ग के लिए योजनाएं संचालित की जा रही हैं तथा ग्रामीणों एवं बेरोजगार युवाओं को उन योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित एवं जागरूक किया जा रहा है ताकि वह संचालित योजनाओं से लाभान्वित हो सकें। उन्होंने ग्रामीणों को आश्वस्त किया है कि उनके द्वारा जो भी समस्याएं दर्ज कराई गई हैं उनका संबंधित विभागों द्वारा आवश्यक कार्यवाही करवाई जाएगी।

सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम के बाद क्षेत्र में संचालित निर्माणाधीन योजनाओं का भी स्थलीय निरीक्षण किया गया।

इस अवसर पर ग्राम प्रधान प्रतिनिधि मोसड़ श्रवण सिंह महर, ग्राम विकास अधिकारी शशांक मैठाणी, रोजगार सेवक दीपक रावत सहित ग्रामवासी मौजूद रहे।

Similar Posts

© 2015 News Way· All Rights Reserved.