Home उत्तराखंड राजनीति स्लाइड

योग की विधा पर कार्य करने के लिए काशी हिंदू विश्वविद्यालय में बनाया जा रहा है वैदिक विज्ञान केंद्र

Share and Enjoy !

योग की विधा पर कार्य करने के लिए काशी हिंदू विश्वविद्यालय में वैदिक विज्ञान केंद्र बनाया जा रहा है। इसमें योग विशेषज्ञ योग की विभिन्न विद्याओं पर अनुसंधान करेंगे। रविवार को अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव में आयोजित प्रेसवार्ता में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह जानकारी दी। प्रेसवार्ता में योगी आदित्यनाथ ने बताया, उत्तराखंड को योगभूमि में परिवर्तित करने के लिए प्रदेश सरकार ने सराहनीय प्रयास किया है। योग महोत्सव में देश-विदेश से पहुंचे लोग इस बात को सिद्ध कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने टिहरी झील में तैयार वॉटर स्पोटर्स और कॉटेज की भी प्रशंसा की। कहा, वर्तमान में उत्तराखंड में काफी बर्फ पड़ी है।

अत: यूरोप जाने वाले पर्यटकों को उत्तराखंड का रुख करना चाहिए। उन्होंने प्रयागराज में हुए कुंभ के बारे में भी बताया कि कुंभ में 25 करोड़ श्रद्धालुओं ने भाग लिया। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से उन्होंने उम्मीद जताई कि हरिद्वार में आयोजित होने वाला महाकुंभ भव्य और दिव्य कराएंगे। बताया कि बीते 17 वर्षों से जो विवाद उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के बीच थे हरिद्वार महाकुंभ की तैयारियों के तहत उनको निपटा लिया गया है।  अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव कार्यक्रम में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के आस्ट्रेलिया भ्रमण का किस्सा भी सुनाया।

उन्होंने कहा कि वस्त्रों से भी हमारी संस्कृति की पहचान होती है। उन्होंने बताया कि एक बार वे आस्ट्रेलिया के दौरे पर थे। उन्होंने कुर्ता-पहजामा पहना था, तभी एक आस्ट्रेलियन दंपति ने उनसे पूछा-क्या आप भारत में उत्तराखंड के ऋषिकेश से आए हैं। जहां योग होता है और शिव निवास करते हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि उन्हें यह सुनकर बड़ी प्रसन्नता हुई।  रविवार को अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव में पहाड़ी संस्कृति की छटा नजर आई। इस दौरान मुख्य अतिथियों का स्वागत ढोल, दमाउं की थाप और रणसिंगा बजाकर किया गया। पहाड़ी वेशभूषा में उपस्थित महिलाओं ने पुष्प वर्षा कर अतिथियों का स्वागत किया। खाने में झंगोंरे की खीर, मंडुए की रोटी व गहत का फाणू अतिथियों को परोसा गया। इस दौरान सभी लोगों ने इन गढ़वाली व्यंजनों को भरपूर लुत्फ उठाया। 

Share and Enjoy !

Similar Posts

© 2015 News Way· All Rights Reserved.