WhatsApp ने फेक न्यूज़ को रोकने के मद्देनज़र इन मैसेज को फॉरवर्ड करने पर लगाई पाबंदी

Facebooktwittermailby feather

WhatsApp के ज़रिए फर्जी और गलत खबरों के प्रचार-प्रसार पर रोक लगाने के मकसद से मंगलवार को व्हाट्सऐप ने मैसेज फॉरवर्ड करने के नियमों में बदलाव का ऐलान किया है। नए बदलाव के अनुसार, अब आप एक समय में एक ही चैट पर फ्रिक्वेंटली फारवर्ड मैसेज को फॉरवर्ड कर सकते हैं। यह अपडेट मौजूदा सीमा के अंतर्गत ही आया है, जिसमें यूज़र्स किसी मैसेज को केवल 5 बार ही फॉरवर्ड कर सकते हैं। फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सऐस ने यह कदम कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान फर्जी खबरों को आगे बढ़ने से रोकने के लिए ज़ारी किया है। हाल ही में WhatsApp द्वारा अपने यूज़र्स के लिए फॉरवर्ड मैसेज की प्रमाणिकता जांचने के लिए सर्च विकल्प पेश करने की जानकारी सामने आई थी, जिसमें यूज़र व्हाट्सऐप पर आई किसी खबर को सर्च करके जांच सकते हैं कि यह खबर सच्ची है या फिर फर्जी।

जैसा कि सभी जानते हैं COVID-19 यानी कोरोना वायरस महामारी के कारण पूरी दुनिया इस वक्त लॉकडाउन से गुज़र रही है, भारत में भी इन दिनों 21 दिनों का लॉकडाउन लागू है। ऐसे में जब हर कोई अपने घरों में बंद है, तो बाहरी दुनिया से जुड़ने के लिए लोगों का रुख ऑनलाइन बढ़ गया है। इसमें सबसे ज्यादा बढ़ोतरी हुई है WhatsApp फॉरवर्ड मैसेज में। व्हाट्सऐप फॉरवर्ड मैसेज में भारी बढ़ोतरी और फेक न्यूज़ के बढ़ते प्रसार को देखते हुए कंपनी ने फॉरवर्ड मैसेज के लिए सीमा तय कर दी थी।

नया अपडेट का मतलब है कि यूज़र्स एक बार में किसी फ्रिक्वेंटली फॉरवर्डेड मैसेज को एक शख्स को ही भेज सकते हैं। हालांकि, इसका मततलब यह नहीं है कि यूज़र्स एक से ज्यादा लोगों को फॉरवर्ड मैसेज बिल्कुल भी नहीं भेज पाएंगे। वह अभी भी मैसेज को कॉपी करके और चैट बॉक्स में पेस्ट करके मैसेज भेज सकते हैं।