onwin giris
Home उत्तराखंड राजनीति

उत्तराखंड के मतदाताओं के रुझान को अपने पक्ष में मानकर जीत के प्रति आश्वस्त लग रही कांग्रेस

उत्तराखंड के मतदाताओं के रुझान को अपने पक्ष में मानकर जीत के प्रति आश्वस्त लग रही कांग्रेस की नजरें अब बहुमत के लिए जरूरी सीटों के जादुई आंकड़े 36 पर गड़ गई हैं। 70 सीटों वाली विधानसभा में 36 सीट पाने वाली पार्टी के लिए सरकार बनाने का रास्ता साफ हो जाएगा। प्रत्याशियों का भाग्य बीते रोज ईवीएम में बंद होने के बाद कांग्रेस के नेता मंगलवार को पार्टी के खाते में आने वाली सीटों को लेकर गुणा-भाग में उलझे रहे।  यह सबकुछ भी आरामतलबी के माहौल में ही हुआ।प्रदेश में मतदान के बाद से कांग्रेस उत्साहित है। पार्टी प्रत्याशी व पदाधिकारी विभिन्न मतदेय स्थलों पर तैनात किए गए पार्टी के अभिकर्ताओं से दिनभर फीडबैक लेते रहे। अब 10 मार्च को चुनाव परिणाम कुछ भी हो, लेकिन मतदान के बाद अपने स्रोतों से प्राप्त जानकारी के आधार पर पार्टी सुकून महसूस कर रही है। मतदान के रुझान को पार्टी अपने पक्ष में मान रही है, तो उसका प्रमुख कारण एंटी इनकंबेंसी ही है। उसका मानना है कि भाजपा सरकार के खिलाफ एंटी इनकंबेंसी भुनाने का उसका दांव चल निकला है। साथ ही लुभावने वायदों को मतदाताओं ने समर्थन दिया है।

सत्ता पाने को पिछले करीब डेढ़ महीने से चुनाव के कार्यों में जुटे पार्टी के दिग्गज नेताओं और प्रत्याशियों ने मंगलवार आराम भी किया तो इसी अंदाज में मिलने वालों से मुलाकात भी की। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने बताया कि वह मंगलवार शाम पौड़ी जिले में अपने गांव सौंटी पहुंच गए हैं। गोदियाल श्रीनगर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी हैं। गोदियाल ने दिनभर श्रीनगर, पाबौ, खिर्सू समेत विभिन्न क्षेत्रों में मतदाताओं से मुलाकात कर उनका धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेशभर में विभिन्न क्षेत्रों से प्राप्त फीडबैक कांग्रेस के पक्ष में अच्छे मतदान की जानकारी दे रहा है। जिन क्षेत्रों में पार्टी को अपेक्षाकृत कम प्रदर्शन की उम्मीद थी, उन क्षेत्रों में भी मतदाताओं ने कांग्रेस को प्यार दिया है।

नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह बीती रात्रि से मंगलवार दोपहर 12 बजे तक चकराता विधानसभा क्षेत्र स्थित अपने गांव बिरनाड में रहे। बिरनाड व आसपास के ग्रामीणों के साथ बैठक कर उन्होंने मतदाताओं की थाह ली। इसके बाद वह कोटी कनासर, कोरुवा, साहिया, हरिपुर कालसी होते हुए रात्रि में देहरादून में यमुना कालोनी स्थित आवास पहुंचे। प्रीतम सिंह ने कहा कि चकराता की जनता का उन्हें लगातार प्यार मिलता रहा है। इस बार उन्हें पहले की तुलना में अधिक प्यार मतदाताओं ने दिया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को प्रदेश में बड़ा बहुमत मिलने जा रहा है। 10 मार्च को परिणाम सामने आने पर यह पता चल जाएगा। जनता अब सुशासन चाहती है। कांग्रेस इस आशा को पूरा करेगी।

विधानसभा चुनाव को लेकर तकरीबन तीन महीने से कांग्रेस की रणनीति का केंद्र बने प्रदेश कांग्रेस कार्यालय राजीव भवन में मतदान के बाद मंगलवार को सन्नाटा पसरा रहा। चुनाव में जुटे कांग्रेस पदाधिकारियों व कार्यकत्र्ताओं ने आज कार्यालय का रुख नहीं किया। कार्यालय कर्मचारी जरूर मौजूद रहे। शाम को महानगर अध्यक्ष लालचंद शर्मा, अशोक वर्मा समेत कुछ गिने-चुने नेता कार्यालय पहुंचे। प्रदेश महामंत्री संगठन मथुरादत्त जोशी ने कहा कि मतदान शांतिपूर्ण और कांग्रेस के लिए उत्साहजनक रहा। उन्होंने कहा कि बूथ स्तरीय कार्यकत्र्ताओं से मतदान को लेकर जानकारी ली जा रही है। अभी तक संकेतों से साफ हो रहा है कि कांग्रेस पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएगी।

Similar Posts

© 2015 News Way· All Rights Reserved.