onwin giris
Home उत्तराखंड मेडिकल

उत्तराखंड में बुधवार से 12 से 14 साल आयुवर्ग के किशोरों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण शुरू

उत्तराखंड में बुधवार से 12 से 14 साल आयुवर्ग के किशोरों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए टीका लगाया जा रहा है। राज्य में इस आयुवर्ग के 3.92 लाख किशोरों के टीकाकरण की तैयारियां पूरी हो गई हैं। इन किशोरों को कोर्विवैक्स वैक्सीन लगाई जा रही है। 28 दिनों के अंतराल में वैक्सीन की दो खुराक लगाई जाएंगी।स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, अभी कुछ दिन स्कूलों में शिविर लगाकर टीकाकरण किया जाएगा। कुछ दिन बाद कोविन पोर्टल पर आनलाइन स्लाट बुकिंग की भी सुविधा मिलने लगेगी।

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में वैक्सीन बड़ा हथियार साबित हुई है। तीसरी लहर में कोरोना के अत्याधिक प्रसार के बावजूद वैक्सीन ने काफी बचाव किया। तीन जनवरी से पहली बार 18 वर्ष से कम उम्र के किशोरों को वैक्सीन लगाने का अभियान शुरू हुआ था। तब से 15-18 वर्ष के किशोरों को टीके लगाए जा रहे हैं। इस कारण स्कूल खोलने में भी आसानी हुई। अब 12-14 वर्ष के किशोरों को टीका लगने से अभिभावकों को इन्हें स्कूल भेजने में कोई हिचक नहीं रहेगी।

राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डा. कुलदीप सिंह मर्तोलिया ने बताया कि इसके लिए राज्य को कार्बेवैक्स वैक्सीन की चार लाख एक हजार 400 खुराक मिली हैं। इस वैक्सीन को जिलों को वितरित भी कर दिया गया है। 15 से 18 वर्ष आयुवर्ग के टीकाकरण में 2007 में जन्म लेने वाले 14 प्लस बच्चों को भी टीका लगाया गया। पर इस बार उन्हीं को टीका लगेगा, जिन्होंने 12 साल पूरे कर लिए हैं। कोविन पोर्टल पर इनका पैच बनने में अभी कुछ वक्त लगेगा। ऐसे में जिलों को स्कूलों में शिविर आयोजित कर टीकाकरण के निर्देश दिए गए हैं। अगले कुछ दिन में आनलाइन पंजीकरण की सुविधा भी मिलने लगेगी।

 

 

Similar Posts

© 2015 News Way· All Rights Reserved.