उत्तराखंड : कोरोना संकट में विधानसभा का एकदिवसीय सत्र शुरू आज , 19 विधेयक और छह याचिकाए दर्ज करेंगी सरकार..

Facebooktwittermailby feather

उत्तराखंड विधानसभा  सत्र 2020 : कोरोना के चलते आज एक दिन का विधानसभा सत्र शुरू होगा। जिसकी तैयारी पूूरी कर ली गई हैै। पहली बार हाइब्रिड तरीके से आयोजित हो रहे विधानसभा सत्र में पक्ष-विपक्ष के बीच बहसबाजी के आसार हैं।विधानसभा से मिली जानकारी के मुताबिक सत्र में प्रश्नकाल नहीं होगा। आदेशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
सरकार की ओर से करीब 19 विधेयक लाए जा रहे हैं। इनमें से कई विधेयक रिप्लेसमेंट बिल भी हैं। मतलब यह कि सरकार द्वारा पूर्व में लाए गए अध्यादेशों को विधेयक के रूप में प्रस्तुत करेंगी। भोजन अवकाश से पहले यह सभी विधेयक सदन में रखे जाएंगे। भोजन अवकाश के बाद इन्हें सदन में पारित किया जाएगा। प्रश्नकाल न होते हुए भी सदन में कार्यस्थगन प्रस्तावों को लाने की अनुमति दी जा चुकी है। कांग्रेस ने भी कार्यस्थगन प्रस्तावों के जरिए ट्रेजरी बैंच को घेरने की पूरी रणनीति बनाई है।

धन सिंह रावत कोरोना पॉजिटिव सदन में नहीं होंगे उपस्थित
उत्तराखंड के उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत कोरोना पॉजिटिव है जिसके कारण सदन में उनकी उपस्तिथि नहीं हो पायेगी इसी तरह परिवहन मंत्री यशपाल आर्य वर्चुअल शामिल होंगे। देर रात तक की जानकारी के मुताबिक सत्र में करीब 17 विधायकों ने वर्चुअल जुड़ना तय किया है। कुछ विधायक स्वास्थ्य कारणों से नहीं आ रहे हैं।

सदन में कैग रिपोर्ट भी रखी जाएगी और कुछ विभागों के वार्षिक प्रत्यावेदन भी रखे जा सकते हैं। जानकारी के मुताबिक कैग की यह रिपोर्ट राज्य के वित्तीय हालात पर है।