उत्तराखंड देश बिज़नेस स्लाइड

कैबिनेट मंत्री ने किया खुलासा, लॉकडाउन से उत्तराखंड सरकार को करीब 4000 करोड़ का लगा झटका,

Share and Enjoy !

न्यूज़ वे देहरादून।  कोविड-19 महामारी के चलते लॉकडाउन से प्रदेश सरकार की अर्थव्यवस्था को तकरीबन 4000 करोड़ रुपये की की हानि पहुंची है। इसमें 2240 करोड़ रुपये वस्तु एवं सेवाकर यानि (GST) की आय है। कोविड के कारण राज्य सरकार को इस आय से कुछ प्राप्त नहीं हुआ यह खुलासा कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल द्वारा  किया।

कोविड से हुए नुकसान की भरपाई को लेकर सुझाव देने वाली मंत्रिमंडलीय उप समिति के अध्यक्ष हैं। मंत्री उनियाल उपसमिति अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के सुझाव के अलावा स्वरोजगार से जुड़ी योजनाओं के संबंध में प्रदेश सरकार को अपनी रिपोर्ट दे चुकी है।
सूत्रों के मुताबिक, सरकार ने 4000 करोड़ रुपये के राजस्व की हानि का आकलन लॉकडाउन अवधि के दौरान किया है। प्रदेश में 22 मार्च से 31 मई तक लॉकडाउन रहा। एक जून से प्रदेश में बेशक पहला अनलॉक हुआ लेकिन आर्थिक गतिविधियों में गति जुलाई माह से ही आ सकी।अनलॉक के बाद प्रदेश की अर्थव्यवस्था में सुधार तो आया लेकिन पिछले वित्तीय वर्षों की तुलना में नुकसान और बढ़ गया है। बता दें कि मंत्रिमंडलीय उपसमिति में सहकारिता राज्यमंत्री धनसिंह रावत व मुख्य सचिव भी शामिल हैं।

 केंद्र कर रहा जीएसटी की भरपाई

प्रदेश सरकार के लिए राहत वाली बात यह है कि जीएसटी के नुकसान की भरपाई केंद्र सरकार कर रही है। 2240 करोड़ रुपये के नुकसान के एवज में केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को धनराशि जारी भी करनी शुरू कर दी है। इससे राज्य सरकार की अर्थव्यवस्था बहुत बड़ी राहत मिली है।

 

Share and Enjoy !

Similar Posts

© 2015 News Way· All Rights Reserved.