Home उत्तराखंड स्लाइड

सीएम ने लोगों से रेन वाटर हार्वेस्टिंग में सहयोग का किया आह्वान

Facebooktwittermailby feather

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार का संकल्प है कि हर घर में स्वच्छ पानी उपलब्ध हो। उन्होंने कहा कि जनता भी जल संरक्षण की मुहिम को सफल बनाने के लिए आगे आए। मुख्यमंत्री ने हर परिवार से रेन वाटर हार्वेस्टिंग में सहयोग देने की अपील की। मुख्यमंत्री ने यह बात आरकेडिया ग्रांट के राजकीय माध्यमिक विद्यालय में विश्व बैंक की ओर से वित्तपोषित 164 करोड़ रुपये की मेहूंवाला क्लस्टर पेयजल योजना के शिलान्यास कार्यक्रम में कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड सरकार की तीन प्राथमिकताएं हैं। सबको स्वच्छ पेयजल, सबको शिक्षा और स्वास्थ्य।

जल संरक्षण में रेन वाटर हार्वेस्टिंग का महत्व बताते हुए उन्होंने कहा कि अगर हम वर्षा जल का पांच प्रतिशत भी बचाए तो यह पर्याप्त होगा। कहा कि सरकार की ओर से भी सूर्यधार, सौंग सहित प्रदेश में अलग-अलग बांध बनाए जा रहे हैं। इनके माध्यम से लोगों को पानी पहुंचाया जाएगा। 

इस मौके पर मेयर सुनील उनियाल गामा, सांसद टिहरी गढ़वाल महारानी लक्ष्मी शाह, धर्मपुर विधायक विनोद चमोली ने भी सरकार के कार्यों का बखान किया। कार्यक्रम में पेयजल सचिव अरविंद सिंह हयांकी ने बताया कि पेयजल योजना से क्षेत्र में दिन में 16 घंटे पानी उपलब्ध होगा। कार्यक्रम में प्रबंध निदेशक पेयजल भजन सिंह, जल संस्थान से वीसी पुरोहित, मुख्य महाप्रबंधक एसके शर्मा, जितेंद्र देव सिंह सहित पार्षद बीना रतूड़ी, महेश पांडे, खेमचंद, महानगर अध्यक्ष सीताराम भट्ट आदि मौजूद रहे।

कार्यक्रम के दौरान सहसपुर विधायक सहदेव सिंह पुंडीर ने मुख्यमंत्री के सामने कई मांगें रखीं। जिस पर मुख्यमंत्री ने मिट्टीबेहड़ी परवल मार्ग का नाम शहीद गजेंद्र के नाम पर रखने, क्षेत्र के आंतरिक मार्गों को निर्माण के लिए बजट स्वीकृत करने, परवल मार्ग का चौड़ीकरण, बनियावाला स्कूल का नाम शहीद सत्येंद्र पर रखने सहित कई घोषणाएं की।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2015 News Way· All Rights Reserved.