उत्तराखंड बोर्ड ने हाईस्कूल-इंटर के पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की कटौती,70 प्रतिशत पाठ्यक्रम ही पढ़ाएंगे शिक्षक

Facebooktwittermailby feather

कोरोना महामारी के चलते उत्तराखंड बोर्ड ने हाईस्कूल-इंटर के पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की कटौती की है, जिसके लिए शासन से मंजूरी दे दी है।  अब शिक्षकों को केवल 70 प्रतिशत पाठ्यक्रम पूरा कराना होगा और छात्र वेबसाइट से विषयवार पाठ्यक्रम को डाउनलोड कर सकते हैं।

बता दें कि लॉकडाउन के कारण उत्तराखंड बोर्ड ने जुलाई के अंत में परीक्षाफल घोषित किया। परीक्षाफल घोषित होने के दो महीने बीतने के बाद भी स्कूल-कॉलेज नहीं खुल सके हैं।जिसके कारण छात्रों की पढ़ाई प्रभावित हुई है। वहीं सामान्य वर्षों में हर साल जुलाई में स्कूल-कॉलेज खुल जाते थे और अगस्त तक हाईस्कूल-इंटरमीडिएट के छात्र परीक्षा फार्म भी भरे देते थे।लेकिन इस बार सब कुछ कोरोना की वजह से अधूरा है जिसके लिए प्रसाशन ने नई स्कीम निकाली है। जिसमे हाईस्कूल-इंटर के पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की कटौती की गई है जिसमे अब सिर्फ 70 प्रतिशत पाठ्यक्रम ही पढ़ाया जायेगा यह खबर बोर्ड सचिव डॉ. नीता तिवारी ने मीडिया को दी। नीता तिवारी ने ने बताया कि हर विषय के पाठ्यक्रम को थोड़ा-थोड़ा कम किया है, ताकि छात्रों पर बोझ न पड़े

पाठ्यक्रम के यह से डाउनलोड करें

बोर्ड के नए पाठ्यक्रम को आप यहाँ से डाउनलोड कर सकते है इस वेबसाइट  https://ubse.uk.gov.in/ पर सारा सलेबस अपलोड कर दिया  गया है।