उत्तराखंड के छह जिलों में दो दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी

Facebooktwittermailby feather

उत्तराखंड में 18 जून से प्री मानसून की बारिश शुरू हो जाएगी। 18 और 19 जून को देहरादून सहित छह जिलों में भारी बारिश होने संभावना मौसम विभाग ने जताई है। जबकि 16 और 17 जून को नैनीताल और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं बारिश के साथ तेज हवा चलने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड में 18 जून से सभी जगह बारिश शुरू हो जाएगी। मगर इससे पहले भी प्रदेश में कई जगह बारिश की संभावना है। 16 जून को टिहरी, पौड़ी, हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर और बागेश्वर में मौसम शुष्क रहने का अनुमान जताया गया है। जबकि देहरादून सहित शेष जिलों में बारिश की संभावना है। 17 जून को टिहरी और हरिद्वार को छोड़कर प्रदेश के शेष 11 जिलों में बारिश हो सकती है। 18 और 19 जून को प्रदेश भर में मध्यम स्तर तक बारिश होगी। इस दौरान देहरादून, नैनीताल, टिहरी, पौड़ी, अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं तेज बौछारों के साथ भारी बारिश होने की संभावना है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि उत्तराखंड में मानसून की दस्तक कुमाऊं में पहले होगी। मगर मानसून आने से करीब 72 घंटे पहले ही इसके बारे में जानकारी दी जा सकेगी। वहीं कुमाऊं क्षेत्र में वर्तमान में भी बारिश हो रही है। मगर 17 जून से इसमें तेजी आएगी। 17 जून के बाद प्री मानसून की बारिश शुरू हो जाएगी और 18 जून से पूरे प्रदेश में प्री मानसून की बारिश होनी शुरू हो जाएगी।