Latest:
Home उत्तराखंड

होली की छुट्टी में घर जाने के लिए परेशानी कंफर्म टिकट पर ही ट्रेन में यात्रा

दून में रह रहे पूर्वांचल के व्यक्तियों को इस दफा होली की छुट्टी में घर जाने के लिए परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। वजह यह कि फिलहाल कंफर्म टिकट पर ही ट्रेन में यात्रा करने दी जा रही है। उसपर पूर्वांचल के लिए दून से महज तीन ट्रेनों का संचालन हो रहा है। इनमें भी होली के दौरान वेटिंग अभी से 400 के पार पहुंच गई है। होली और दीपावली पर ट्रेनों में घर जाने वालों की भारी भीड़ रहती है। खासकर पूर्वांचल की तरफ जाने वाली ट्रेनों में इन त्योहारों पर पैर रखने को भी जगह नहीं मिलती। कोरोनाकाल शुरू होने से पहले रेलवे त्योहार में विशेष ट्रेनों का संचालन करता था। इससे प्रवासियों को कुछ हद तक राहत मिल जाती थी, लेकिन इस बार कोरोना के कारण त्योहार पर विशेष ट्रेनों का संचालन नहीं किया जा रहा है। उसपर आरक्षण की व्यवस्था के चलते ट्रेनों में सीटें भी पहले से कम हो गई हैं।

इसको लेकर सबसे ज्यादा परेशान पूर्वांचल जाने वाले लोग हैं।दरअसल, देहरादून से पूर्वांचल के लिए वर्तमान में राप्ती गंगा, जनता और हावड़ा एक्सप्रेस का ही संचालन हो रहा है। बुधवार शाम को आइआरसीटीसी की वेबसाइट 27 मार्च के लिए राप्ती गंगा एक्सप्रेस में सेकेंड क्लास में 204, स्लीपर में 229, थर्ड एसी में 88 व सेंकेंड एसी में 35 वेटिंग प्रदर्शित कर रही थी। वहीं, हावड़ा एक्सप्रेस में इसी रोज के लिए सेकेंड क्लास में 140, स्लीपर में 173, थर्ड एसी में 93 और सेकेंड एसी में 36 वेटिंग थी। जनता एक्सप्रेस में सेकेंड क्लास में 205, स्लीपर में 175, थर्ड एसी में 52 व सेंकेंड एसी में 30 वेटिंग है।

आगामी शनिवार से होली पर घर जाने का क्रम शुरू हो जाएगा। रेल प्रबंधन ने टिकट बिक्री के लिए स्टेशन पर अतिरिक्त काउंटर लगाए हैं, मगर ट्रेनों की संख्या अंगुली पर गिनने वाली है और यात्री हजारों। त्योहार पर ट्रेनों में बढ़ती वेटिंग को देखते हुए देहरादून रेलवे स्टेशन प्रशासन ने सभी ट्रेनों में अतिरिक्त कोच की डिमांड मंडल कार्यालय को भेजी है। हालांकि, कोरोना के चलते इसकी अनुमति मिलने की संभावना बेहद कम है।पूर्वांचल को छोड़कर अन्य रूटों की ट्रेनों में वेटिंग की स्थिति सामान्य है। देहरादून से दिल्ली जाने वाली मसूरी एक्सप्रेस में होली पर पर्याप्त सीटें उपलब्ध हैं। यही हाल देहरादून-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस और देहरादून-जनशताब्दी एक्सप्रेस का भी है। इसके अलावा देहरादून से कोटा जाने वाली नंदा देवी एक्सप्रेस में भी फिलहाल सीटें उपलब्ध हैं।

Similar Posts

© 2015 News Way· All Rights Reserved.