onwin giriş
उत्तराखंड Home Other

तीन दिनों से चल रही बर्फबारी उत्तराखंड में लटका पारा; आज भी ऑरेंज अलर्ट

प्रदेश में बीते तीन दिनों से पहाड़ से लेकर मैदान तक वर्षा-बर्फबारी का क्रम बना हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन उत्तराखंड में मौसम का मिजाज इसी प्रकार का बने रहने का अनुमान है।

 

उत्तराखंड में बीते तीन दिनों से पहाड़ से लेकर मैदान तक वर्षा-बर्फबारी का क्रम बना हुआ है। चोटियों पर हिमपात और निचले इलाकों में मूसलाधार वर्षा आफत बन गई है।

आज तीसरे दिन मंगलवार को भी केदारनाथ में बर्फबारी जारी है और अधिकतर इलाकों में बादल छाए हुए हैं। बदरीनाथ, केदारनाथ और हेमकुंड साहिब में बर्फबारी के चलते दुश्वारियां बढ़ गई हैं। कई स्थानों पर चारधाम यात्रा भी प्रभावित हो रही है।

 

तापमान में भारी गिरावट

प्रदेशभर में मौसम के बदले मिजाज से तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। ज्यादातर शहरों में अधिकतम पारा सामान्य से 15 डिग्री सेल्सियस तक नीचे पहुंच गया है।

मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन प्रदेश में मौसम का मिजाज इसी प्रकार का बने रहने का अनुमान है। पहाड़ों में भारी बर्फबारी और निचले इलाकों में भारी वर्षा व ओलावृष्टि को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

 

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता

प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते बादलों का डेरा है। बीते एक सप्ताह से पहाड़ से लेकर मैदान तक रुक-रुककर वर्षा-बर्फबारी हो रही है। मौसम के तल्ख तेवर चारधाम यात्रा पर आए श्रद्धालुओं की दुश्वारियां बढ़ा रहे हैं। हेमकुंड साहिब में यात्रा की तैयारियां प्रभावित हैं।

सोमवार को बदरीनाथ, केदारनाथ और हेमकुंड साहिब में जोरदार हिमपात हुआ। गंगोत्री-यमुनाेत्री में झमाझम वर्षा हुई। इसके अलावा मैदानी क्षेत्रों में करीब छह घंटे मूसलाधार वर्षा रिकार्ड की गई। जिससे तापमान में भारी गिरावट आई। मई में 14 साल बाद देहरादून समेत कई मैदानी शहरों में अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच गया।

 

ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार प्रदेश में फिलहाल मौसम का मिजाज बदला रहने का अनुमान है। रुद्रप्रयाग, चमोली, उत्तरकाशी, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में चोटियाें पर हिमपात और निचले इलाकों में ओलावृष्टि व गरज के साथ बौछारें पड़ने को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मैदानी क्षेत्रों में 40 से 70 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से अंधड़ चलने को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

 

  • शहर अधिकतम, न्यूनतम
  • देहरादून, 19.9, 17.8
  • ऊधमसिंह नगर, 26.5, 18.0
  • मुक्तेश्वर, 10.1, 6.7
  • नई टिहरी, 12.0, 09.2

Similar Posts

© 2015 News Way· All Rights Reserved.