Latest:
Home उत्तराखंड स्लाइड

देहरादून स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के निर्माण कार्यों को लेकर जारी हुआ रूट डायवर्जन प्लान

Facebooktwittermailby feather

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के निर्माण कार्यों के मद्देनजर पुलिस ने कई एजेंसियाें के साथ माथापच्ची करने के बाद नया ट्रैफिक प्लान जारी कर दिया। खास बात यह है कि गांधी पार्क के चारों तरफ वन-वे व्यवस्था लागू रहेगी। पुलिस के सामने अब प्लान को अमलीजामा पहनाने की चुनौती है। घंटाघर से राजपुर रोड पर यातायात वन-वे रहेगा, जबकि राजपुर रोड से आने वाला यातायात घंटाघर के बजाय ओरियंट चौक के रास्ते शहर में प्रवेश करेगा।

इस प्लान से लोगों को 900 मीटर अतिरिक्त चलना पडे़गा। यह पूरा रास्ता ट्रैफिक लाइट से मुक्त होगा। हालांकि अभी यह पूरी तरह साफ नहीं है कि नया ट्रैफिक कब से लागू होना है। पुलिस पहले रविवार को ट्रायल कर यह जानना चाहती है कि यातायात संचालन में किस तरह के अवरोध सामने आते हैं। 

ट्रैफिक डायवर्जन प्लान

-राजपुर रोड से घंटाघर और चकराता आने वाले वाहन ओरियंट चौक, कनक चौक, लैंसडाउन चौक, दर्शनलाल चौक होते हुए जाएंगे। 
-राजपुर रोड से कचहरी अथवा दून अस्पताल जाने वाले वाहन ओरियंट चौक, कनक चौक, लैंसडाउन चौक, बुद्धा चौक होते हुए जाएंगे। राजपुर रोड से अग्रसेन चौक (प्रिंस चौक) और रेलवे स्टेशन जाने वाले वाहन भी इसी मार्ग से जाएंगे।
-चकराता रोड से दून अस्पताल और कचहरी चौक जाने वाला यातायात घंटाघर, ओरियंट चौक, कनक चौक, लैंसडाउन चौक और दर्शनलाल चौक होते जाएगा।  
-चकराता रोड से अग्रसेन चौक और रेलवे स्टेशन जाने वाला ट्रैफिक घंटाघर, ओरियंट चौक, कनक चौक लैंसडाउन चौक और बुद्धा चौक होते हुए जाएगा। 
-चकराता रोड से ईसी रोड जाने वाला ट्रैफिक घंटाघर, ओरियंट चौक, कनक चौक, रोजगार तिराहा, सर्वे चौक से होकर जाएगा।
-आराघर चौक से एमकेपी चौक से घंटाघर और चकराता रोड जाने वाला यातायात बुद्धा चौक, लैंसडाउन चौक, दर्शनलाल चौक से होकर जाएगा।  
-क्रॉस रोड और सर्वे चौक से घंटाघर और चकराता रोड का ट्रैफिक ईसी रोड, सर्वे चौक, रोजगार तिराहे, कांवेंट तिराहे, लैंसडाउन चौक और दर्शनलाल चौक होकर जाएगा। 
-द्वारिका स्टोर और ईसी रोड का यातायात एमकेपी चौक, बुद्धा चौक, लेंसडाउन चौक, दर्शनलाल चौक होते हुए घंटाघर अथवा चकराता रोड जाएगा।  

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत होने वाले निर्माण कार्यों के मद्देनजर तैयार किए नए ट्रैफिक प्लान का रविवार को ट्रायल किया जाएगा। ट्रायल में यातायात पर सकारात्मक प्रभाव दिखने के बाद भविष्य में इसे लागू करने पर फैसला लिया जाएगा। ट्रैफिक प्लान को लेकर लोगों का सहयोग अपेक्षित है। प्रयास किया गया है कि वाहन चालकाें को कम से कम दिक्कत हो। नई व्यवस्था से वाहन चालकों को 900 मीटर अतिरिक्त चलना होगा। पूरा रूट ट्रैफिक लाइट से मुक्त होने के कारण यातायात नियमित रूप से चलता रहेगा। 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2015 News Way· All Rights Reserved.