पीएम नरेंद्र मोदी ने नमामि गंगे मिशन के तहत उत्तराखंड में छह बड़ी परियोजनाओं का किया उद्धाटन

Facebooktwittermailby feather

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ‘नमामि गंगे मिशन’ के तहत वीडियो कांफ्रेंस के जरिए उत्तराखंड में छह बड़ी परियोजनाओं का उद्घाटन किया है। परियोजनाओं में हरिद्वार के जगजीतपुर में 68 एमएलडी के ‘जल-मल शोधन संयंत्र’ का निर्माण, 27 एमएलडी के मौजूदा जल-मल शोधन संयंत्र का उन्नयन और हरिद्वार के सराय में 18 एमएलडी का जल-मल शोधन संयंत्र का निर्माण शामिल है।

वह गंगा से संबंधित प्रथम संग्रहालय ‘गंगा अवलोकन’ का भी उद्घाटन किया है, जो इस नदी से जुड़ी संस्कृति, जैव विविधता और कायाकल्प गतिविधियों को प्रदर्शित करेगा। संग्रहालय हरिद्वार में चंडी घाट पर स्थित है।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि इस अवसर पर गंगा से जुड़ी एक किताब का विमोचन भी किया जाएगा जो राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन और भारतीय वन्यजीव संस्थान ने प्रकाशित की है।

इसने कहा कि ऋषिकेश के लक्कड़घाट पर 26 एमएलडी के जल-मल शोधन संयंत्र का उद्घाटन किया है। मोदी चोरपानी में 5 एमएलडी के एक और 1 एमलडी के दो तथा बद्रीनाथ में 0.01 एमएलडी के एक जल-मल शोधन संयंत्र का उद्घाटन भी किया ।

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में उद्गम से लेकर पश्चिम बंगाल में गंगा सागर तक गंगा, देश की करीब-करीब आधी आबादी के जीवन को समृद्ध करती हैं। इसलिए गंगा की निर्मलता आवश्यक है, गंगा जी की अविरलता आवश्यक है।

इससे पहले, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, इसके बाद उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑनलाइन संबोधन कर रहे हैं।