Latest:
Home देश मेडिकल लाइफ स्‍टाइल स्लाइड

लॉकडाउन के दौरान घंटी बजाकर घरों में सिलेंडर पहुंचाएगा डिलिवरी ब्वॉय

आपको अपने मोहल्ले या सोसाइटी में घन्टी की आवाज़ सुनाई दे, तो आप बिना पहले बुकिंग कराए गैस सिलेंडर ले सकते हैं। कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन की वजह से गैस एजेंसियां इसकी तैयारी कर रही हैं। कुछ जगह इसकी शुरुआत भी की गई है।  पेट्रोलियम मंत्रालय भी लगातार पेट्रोल, डीज़ल और रसोई गैस की मांग और आपूर्ति पर नज़र रख रहा है। ताकि, लॉकडाउन को परेशानी नहीं हो।

इस पहल से जहां एलपीजी गैस उपभोक्ताओं को वक़्त से पहले सिलेंडर मिल जाएगा, वही, सिलेंडर सप्लाई करने वाले डिलीवरी बॉय को भी प्रतिदिन सिलेंडर सप्लाई करने उस मोहल्ले या सोसाइटी में नहीं जाना पड़ेगा। गैस की बुकिंग डिलीवरी बॉय बाद में ऑफिस पहुंचने के बाद कर लेगा। पर इसके लिए उपभोक्ता को खाली सिलेंडर डिलीवरी बॉय को देना होगा।

गैस सिलेंडर सप्लाई करने वाले डिलीवरी बॉय की सुरक्षा के लिए मास्क और ग्लव्स उपलब्ध कराए गए हैं। ऑल इंडिया एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर फेडरेशन के अध्यक्ष चन्द्रप्रकाश कहते हैं कि एक साथ सोसाइटी या मोहल्ले के उपभोक्ताओं के सिलेंडर लेने से डिलीवरी बॉय की क्षमता बढ़ेगी। अगले दिन वह किसी दूसरी सोसाइटी में जा सकता है। हम इसे महानगरों सहित सभी शहरों में लागू करने की तैयारी कर रहे हैं। 

लॉकडाउन से रसोई गैस की मांग में भी वृद्धि हुई है। पूरा देश बंद होने की वजह से लोग घर पर हैं। इससे गैस की खपत भी बढ़ी है। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए तेल कम्पनियों के साथ स्थिति की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए थे। पेट्रोलियम मंत्रालय का कहना है कि पेट्रोलियम पदार्थों की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी।

Similar Posts

© 2015 News Way· All Rights Reserved.