onwin giriş
Home उत्तराखंड

भारी बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया

baarish

देहरादून, बागेश्वर व उत्तरकाशी में अगले 24 घंटे में कहीं-कहीं भारी बारिश के आसार है। भारी बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि देहरादून, उत्तरकाशी व बागेश्वर में 24 घंटे के भीतर भारी बारिश की संभावना है।इन जिलों में भारी बारिश की संभावनाओं को देखते हुए बेहद सतर्क रहने की जरूरत है। वहीं, राजधानी दून व आसपास के इलाकों में भारी बारिश की संभावनाओं को देखते हुए डीएम सोनिका ने आपदा प्रबंधन से जुड़े सभी अफसरों को अलर्ट रहने के आदेश दिए हैं।

प्रदेश में बारिश के चलते 163 मोटर मार्ग बंद हैं। टिहरी में लंबगांव मोटना रजाखेत मोटर मार्ग का कुछ हिस्सा बह गया है। चमोली जिले में रुप्रद्रयाग-पोखरी गोपेश्वर और थराली-देवाल-मुंदोली-वाण मोटर मार्ग भी बंद हो गया है। जिससे पर्यटकों के साथ ही स्थानीय लोगों को परेशानियों को सामना करना पड़ रहा है। राज्य आपदा परिचालन केंद्र के मुताबिक प्रदेश में बंद मार्गों को खोलने का प्रयास किया जा रहा है।

लोक निर्माण विभाग के तहत कुल 398 मशीनें बंद मार्गों को खोलने के लिए लगाई गई हैं। अधिकतर मशीनों में एआईएस मॉडल जीपीएस स्थापित किया गया है जबकि ऊर्जा विभाग की ओर से राज्य के अधिकतर जिलों में बिजली आपूर्ति सुचारु है, जिला पिथौरागढ़ तहसील-बेरीनाग में ग्राम बांसपटान क्षेत्र के तहत और धारचूला में भारी बारिश के कारण कुछ गांव जैसे- हुनेरा, खुमती, तालीकांड व ढीलम आदि में विद्युत आपूर्ति बाधित है।

विद्युत विभाग की ओर से इन गांवों में विद्युत आपूर्ति सुचारु करने का प्रयास किया जा रहा है। परिचालन केंद्र की ओर से बताया गया है कि प्रदेश मेें 103 गांवों में विद्युत व्यवस्था बाधित हुई थी, जिसमें से 94 गांवों की विद्युत व्यवस्था सुचारु कर दी गई है। इसके अलावा पेयजल निगम की ओर से मानसून अवधि में प्रभावित 65 योजनाओं को सुचारु कर दिया गया है।

Similar Posts

© 2015 News Way· All Rights Reserved.