स्पोर्ट्स

ओलंपियन पहलवान सुशील कुमार ने राष्ट्रमंडल कुश्ती में जीता सोना

Facebooktwittermailby feather

पहलवान सुशील कुमार ने 74 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में न्यूजीलैंड के आकाश खुल्लर को चित कर सोने का तमगा हासिल किया.

|

खास बातें

  1. ग्लासगो राष्ट्रमंडल खेल (2014) में स्वर्ण जीतने के बाद यह सुशील का पहला पदक था.
  2. सुशील ने इंदौर में हुये सीनियर राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीत के साथ वापसी की.
  3. सुशील ने जीत के बाद अपने पदक को मातृभूमि और कोच के नाम किया.

नई दिल्ली: ओलंपिक में दो बार के पदकधारी सुशील कुमार ने दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में रविवार (17 दिसंबर) को राष्ट्रमंडल कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर अंतरराष्ट्रीय मंच पर शानदार वापसी की है. अंतरराष्ट्रीय कुश्ती में तीन साल के बाद वापसी कर रहे सुशील ने 74 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में न्यूजीलैंड के आकाश खुल्लर को चित कर सोने का तमगा हासिल किया. ग्लासगो राष्ट्रमंडल खेल (2014) में स्वर्ण जीतने के बाद यह उनका पहला पदक था. इस वर्ग में प्रवीण राणा ने कांस्य पदक जीत भारतीय दल को दोहरी खुशी मनाने का मौका दिया.

सुशील ने प्रतिस्पर्धी कुश्ती में नवंबर में इंदौर में हुये सीनियर राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीत के साथ वापसी किया था, हालांकि उन्हें लगातार तीन वाकओवर मिलने से विवाद भी हुआ था. तब उन्हें फाइनल में वॉकओवर देने वाले राणा ने रविवार (17 दिसंबर) को सेमीफाइनल में उनका सामना किया जिसके खिलाफ सुशील 5-4 से जीतने में कामयाब रहे.

इससे पहले सुशील ने पहले बाउट में कनाडा के जसमीत सिंह फुलका को शिकस्त दी. बीजिंग ओलंपिक में कांस्य और लंदन ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाले सुशील ने जीत के बाद अपने पदक को मातृभूमि और कोच के नाम किया. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘तीन साल बाद अंतरराष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक की जीत को मैं अपने माता पिता व मेरे गुरु सतपाल जी पहलवान और मेरे आध्यात्मिक गुरु योगऋषि स्वामी रामदेव जी के चरणों में व देश के हरेक नागरिक को समर्पित करता हूं जय हिन्द.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2015 News Way· All Rights Reserved.