Home उत्तराखंड राजनीति

 जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में वर्चुअल माध्यम से ‘हरेला पर्व’ की तैयारियों के सम्बन्ध में बैठक आयोजित

जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में वर्चुअल माध्यम से ‘हरेला पर्व’ की तैयारियों के सम्बन्ध में बैठक आयोजित की गई। जिलाधिकारी ने ग्राम्य विकास, उद्यान, पंचायतीराज, वन तथा एमडीडीए जैसे फ्रन्टलाईन विभागों तथा नगर निगम, नगर पालिका परिषद, शिक्षा, राजस्व विभाग, बाल विकास, कृषि जैसे अन्य सभी विभागों को हरेला पर्व (16 जुलाई) के लिए पौधारोपण हेतु टारगेट तय करने और पौधारोपण हेतु पौध की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को सभी विभागों को पौधारोपण के टारगेट तय करने को कहा। उन्होंने कहा कि पौधारोपण हेतु पौध की व्यवस्था में उद्यान विभाग और वन विभाग की नर्सरी को प्राथमिकता दें तत्पाश्चात यदि पौधों की और आवश्यकता पड़ती है तो महिला समूह की महिला नर्सरी और यदि इसके बाद पौध की और आवश्यकता होती है तब मार्केट से पौध की आपूर्ति की जाय। उन्होंने सभी विभागों को लक्ष्य के अुनरूप पौध की उपलब्धता पूर्व में ही सुनिश्चित करने को कहा।
जिलाधिकारी ने नगर निगम, एमडीडीए और समस्त नगर पालिकाओं को भी शहरी क्षेत्रों में पौधारोपण के टारगेट और पौध की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिला विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि गांव में पौधारोपण हेतु अनिवार्य रूप से 10 जुलाई से पूर्व तक गड्डे खुदान का कार्य पूर्ण कर लिया जाए तथा पौधारोपण करने वाले लोगों को हल्का प्रशिक्षण जरूर दिया जाय ताकि पौधों का सही तरह से रोपण हो सके।जिलाधिकारी ने अन्त में सभी विभागों को निर्देशित किया कि पौधारोपण के दौरान कोविड-19 गाईडलाइन का भी अनिवार्य रूप से ध्यान रखा जाय तथा सोशल डिस्टेंसिंग जरूर मेन्टेंन होती रहे। साथ ही सभी विभाग यह पहले से सुनिश्चित कर लें कि उनकी पौध एक दिन पूर्व पौधारोपण वाले स्थल पर पंहुच जाय तथा आपस में सभी विभाग पौध की सूचना को भी साझा करते रहें ताकि पौध की कमी या अधिकता को आपसी समन्वय से सन्तुलित किया जा सके। साथ ही पौधारोपण की रिपोर्टिंग हेतु भी उन्होंने किसी की ड्यूटी लगाने के निर्देश मुख्य विकास अधिकारी को दिये।
इस दौरान वर्चुअल बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नितिका खण्डेलवाल, प्रभागीय वनाधिकारी देहरादून राजीव धीमान, प्रभागीय वनाधिकारी मसूरी कहकशां नसीम, डीएफओ चकराता, जिला विकास अधिकारी सुशील डोभाल, खण्ड विकास अधिकारी सहित वन विभाग, उद्यान, ग्राम्य विकास पंचायतीराज, नगर निगम, एमडीडीए, नगर पालिका परिषद सहित विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Similar Posts

© 2015 News Way· All Rights Reserved.