एजुकेशन

JNU में ऐडमिशन के लिए एंट्रेंस दिसंबर में

Facebooktwittermailby feather

जेएनयू में इस साल से ऐडमिशन के लिए दिसंबर में एंट्रेंस एग्जाम होंगे। ऐकडेमिक सेशन 2018-19 के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है। यूनिवर्सिटी 27 दिसंबर से 30 दिसंबर तक देशभर के 53 शहरों और देश से बाहर काडमांडु, नेपाल में एंट्रेंस एग्जाम रखेगी। इससे पहले तक एंट्रेंस एग्जाम मई में होते थे। ऑनलाइन ऐप्लिकेशन भरने का प्रोसेस 15 सितंबर को 10 बजे से शुरू होगा और 13 अक्टूबर (रात 11:59 बजे तक) तक फॉर्म भरे जा सकेंगे।

एमफिल/पीएचडी, जेआरएफ से एमफिल/पीएचडी, पीएचडी, जेआरएफ से पीएचडी, एमटेक, एमपीएच, पीजीडीई, एमए, एमएससी, एमसीए, फॉरेन लैंग्वेज में बीए ऑनर्स और सभी पार्ट टाइम कोर्स के लिए एंट्रेंस एग्जामिनेशन होंगे। जेएनयू की वेबसाइट (jnu.ac.in) में प्रॉस्पेक्टस देखा जा सकता है। सभी कोर्स के लिए ऑनलाइन ऐप्लिकेशन भरी जाएगी।

जेएनयू में इस साल एंट्रेंस एग्जाम 16 से 19 मई को हुए थे। मई की बजाय दिसंबर में एग्जाम रखने के फैसले पर पिछले दो साल से काम चल रहा था और ऐकडेमिक काउंसिल के बाद इस साल स्टैंडिंग काउंसिल ने इस पर मोहर लगा दी थी। इसके लिए एक कमिटी भी बनाई गई थी और सभी डीन से राय भी ली गई थी। दिसंबर एंट्रेंस रखने की वजह है, ताकि जेएनयू के लिए ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट्स अप्लाई कर सके।

प्रशासन का मानना है कि मई में एंट्रेंस रखने के बाद जून आखिर तक रिजल्ट आता है, जबकि कई यूनिवर्सिटी में मई तक ऐडमिशन प्रोसेस करीब करीब खत्म होने वाला होता है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2015 News Way· All Rights Reserved.