Latest:
Home अंतर-राष्ट्रीय उत्तराखंड एजुकेशन टेक्नोलॉजी स्लाइड

Instagram बनाने वाले आए साथ, लॉन्च की कोरोना वायरण संक्रमण पर नज़र रखने वाली वेबसाइट

Instagram के फाउंडर्स Kevin Systrom और Mike Krieger एक बार फिर साथ काम कर रहे हैं, इस बार वह अमेरिका में फैल रहे कोरोना वायरस से लड़ने के लिए साथ आए हैं। दोनों ने मिलकर एक वेबसाइट लॉन्च की है, जो कि एक शख्स से दूसरे शख्स में फैल रहे COVID-19 वायरस रेट का लाइव डेटा दिखाएगी। उनकी वेबसाइट RT.live है, यह वेबसाइट कोविड ट्रैकिंग प्रोजेक्ट से डेटा इक्ट्ठा करेगी। यह एक ऐसी संस्था है, जो टेस्टिंग और इंफेक्शन रेट को इक्ट्ठा करती है, ताकि यह गणना की जा सके कि यह इंफेक्शन अमेरिका में फैला है या नहीं।

RT.live वेबसाइट फिलहाल अमेरिका के सभी राज्यों में कोरोना वायरस के रीप्रोडक्शन रेट (RT) को ट्रैक करती है। इस वेबसाइट के जरिए एक अनुमान बताया जाता है कि इकलौते इंसान की वजह से कितने लोग इस संक्रमण का शिकार हुए हैं।

वेबसाइट के मुताबिक, 1.0 से ज्यादा वैल्यू का मतलब है कि अधिक मामलों की उम्मीद की जा सकती है, वहीं 1.0 से कम वैल्यू का मतलब है कि उस जगह कम मामले आ सकते हैं।

वेबसाइट का यह डेटा यह जानने में मदद करता है कि यह वायरस कहां-कहां ज्यादा फैला है, जो कि इस वक्त विश्व स्तर पर फैल चुका है। वेबसाइट के डेटा के मुताबिक, अमेरिका में 50 में से 15 राज्य में इस वायरस का RT 1 से कम है। 20 अप्रैल शाम 4 बजे का डेटा बताता है कि Connecticut राज्य में कोविड-19 महामारी सबसे कम और धीमा फैला है, यहां का RT 0.42 है। वहीं, दूसरे राज्य जैसे वर्मोन्ट, कोलोराडो और अलबामा में भी यह वायरस औसत ही रहा है, इन राज्यों में भी यह वायरस नहीं बढ़ा। हालांकि, इसी डेटा में दिखा है कि यह खतरनाक वायरस नॉर्थ डकोटा, साउथ कैरोलिना और ओहियो में लगातार तेज़ी से बढ़ रहा है। अमेरिका में सबसे ज्यादा बुरी तरह से प्रभावित राज्य है न्यूयॉर्क। कोविड-19 संक्रमण के मामले में यह राज्य रेड लाइन पर आता है।

Kevin Systrom ने इस बारे में बात करते हुए कहा कि वह मुश्किल विषय को लेकर साधारण संख्या में पेश कर रहे हैं, ताकि लोग आसानी से घर पर बैठकर इस खतरनाक वायरस के प्रसार के बारे में जान सके।

आपको बता दें, Kevin Systrom और Mike Krieger ने आखिरी बार साथ में इंस्टाग्राम के लिए काम किया था।

Similar Posts

© 2015 News Way· All Rights Reserved.