इन 5 आदतो से आपका घर व्यवस्थित हो सकता है जरूर आजमाएं

Facebooktwittermailby feather

घर को साफ-सुथरा और व्यवस्थित रखना बेहद जरूरी होता है. आपके यहां आने वाले लोग आपके घर को देखकर यह अनुमान लगाते हैं कि आप अपनी जिंदगी में कितने व्‍यवस्थित हैं. आपका घर तभी व्यवस्थित और साफ-सुथरा बना रह सकता है जब आप इसको अच्छे तरीके से बनाए रखते हैं. अगर आप सलीके से नहीं रहते हैं तो आपका घर बार-बार बिखरता और अव्यवस्थित रहेगा. इसलिए अपने घर को व्यवस्थित और साफ-सुथरा बनाए रखने के लिए आप इसे अपनी आदत में शामिल करें, तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने घर को व्‍यवस्थित रख सकते हैं.

घर को व्यवस्थित और साफ-सुथरा रखने के लिए सबसे पहले आप इस बात पर ध्‍यान दें कि डायनिंग टेबल पर आप किसी भी तरह का घर का सामान इक्कट्ठा करके ना रखें. डायनिंग टेबल आपके खाना खाने की जगह होती है तो इसे फलों, स्‍पून जैसी चीजों से सजाकर रखें, ना कि सामान को फैलाकर रखें. इसके अलावा आप अपनी डायनिंग टेबल पर कपड़े, किताबें, दवाइयां, खिलौने या राशन का सामान भी ना रखें. इससे आपका घर बिखरा-बिखरा और अव्यवस्थित लगता है. अगर आपने डायनिंग टेबल पर ऐसी चीजें रखी हुई हैं तो उनको तुंरत वहां से हटा दें और आगे से इस टेबल पर कोई गैरजरूरी सामान ना रखें, इसे अपनी आदत बनाएं.

आप फ्रिज या अलमारी के ऊपर के हिस्से पर कुछ भी ना रखें, इससे घर थोड़ा बिखरा-बिखरा सा लगता है. ऐसी चीजों को आप हमेशा किसी बंद जगह पर ही रखें. इसके अलावा आप किचन के काउंटर टॉप पर भी चीजों को फैलाकर ना रखें, इन्‍हें सजाकर और व्यवस्थित तरह से ही रखें. इससे आपका किचन थोड़ा बड़ा-सा नजर आता है जिससे आपको सामान ढूढ़ने में कोई परेशानी नहीं होती है. इसलिए अपनी किचन को व्यवस्थित रखने की आदत अवश्य बनाएं.

इसके साथ ही आपकी स्टडी टेबल पर भी केवल किताबें रखी हुई ही अच्‍छी लगती हैं. ऐसे में आप हमेशा कोशिश करें कि स्टडी टेबल खाली रहे. इसके ऊपर कपड़े, खिलौने जैसी चीजें ना रखें. इसे पढ़ाई से जुड़ी चीजों से सजाएं और कमरे को साफ-सुथरा और व्‍यवस्थित रखें.

इसके अलावा आपके सोफे पर भी कपड़े, किताबें या खिलौने जैसी चीजों को ना रखें. सोफे के कुशन को हमेशा व्यवस्थित और साप-सुथरा बनाए रखें. आप उपयोग में ना आने वाली चीजों को हमेशा अलमारी या किसी बंद जगह पर ही रखें जिससे वो हर वक्त आंखों के सामने ना नजर आए और घर भरा-भरा या फैला सा ना नजर आए. साथ ही, घर की खुली हुई जगहों को आप हमेशा साफ-सुथरा रखने की कोशिश करें.

किसी भी प्रकार की आदत को जल्दी बदल पाना बेहद कठिन होता है लेकिन आप रोजाना की जिंदगी में इसको अमल करते हैं तो इसमें बदलाव अवश्य आता है. एक रणनीति के अनुसार आप अपने घर को व्यवस्थित और साफ-सुथरा रखें. इससे आपको एक ही दिन में इसकी सफाई में अपनी पूरी एनर्जी नहीं लगानी पड़ेगी और आपको पता भी नहीं चलेगा कि कितनी जल्दी और आसानी से हर रोज की सफाई हो गयी है.