Home उत्तराखंड

उत्तराखंड में दिसम्बर के महीने में जीएसटी तीन प्रतिशत बढ़ोतरी

Share and Enjoy !

प्रदेश में बीते दिसंबर 2020 में जीएसटी कलेक्शन अब तक का सबसे ज्यादा रहा है। वित्त मंत्रालय ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि दिसंबर 2020 में जीएसटी कलेक्शन 1,15,174 करोड़ रुपये रहा। जीएसटी ​कानून लागू होने के बाद किसी भी महीने में अब तक का यह सबसे ज्यादा जीएसटी कलेक्शन है। पिछले साल दिसंबर महीने की तुलना में यह करीब 12 फीसदी ज्यादा है। मंत्रालय ने बताया कि पिछले कुछ महीनों से जीएसटी कलेक्शन के आंकड़ों में लगातार ​तेज रिकवरी देखने को मिल रही है। चालू वित्त वर्ष में यह लगातार तीसरा महीना है, जब जीएसटी कलेक्शन 1 लाख करोड़ रुपये के पार रहा है। इसके पिछले महीने यानी नवंबर 2020 में कुल जीएसटी कलेक्शन 1,04,963 करोड़ रुयपे रहा था।
उत्तराखंड में दिसंबर का जीएसटी कलेक्शन 1246 करोड़ रहा है। बीते साल के मुकाबले इसमें तीन फीसदी की अच्छी वृद्धि दर्ज की गई है। उत्तराखंड देश के उन चुनिंदा राज्यों में शामिल है जिसने टैक्स वसूली में बढ़ोतरी दर्ज की है।

उत्तराखंड बाकी पड़ोसी राज्यों से आगे: 
उत्तराखंड जीएसटी कलेक्शन के मामले में बिहार, जम्मू कश्मीर, झारखंड के साथ पड़ोसी हिमाचल से आगे है। इसके अलावा हिमालयी बेल्ट के अन्य राज्यों के मुकाबले सबसे ज्यादा टैक्स कलेक्शन भी उत्तराखंड ही कर कर रहा है। राज्य में सेवा, बागवानी, ऊर्जा क्षेत्र में काफी संभावनाएं हैं। जिससे टैक्स कलेक्शन को और अधिक बढ़ाया जा सकता है।

बीते साल दिसंबर के मुकाबले 36 करोड़ की बढ़ोतरी :
दिसंबर 2019 में उत्तराखंड का जीएसटी कलेक्शन 1213 करोड़ रुपये था। कोरोना के चलते लॉकडाउन और उससे बने हालात से उबरने की कोशिश उद्योग तेजी से कर रहे हैं। यही कारण रहा कि दिसंबर का कुल जीएसटी बीते साल से तीन फीसदी ज्यादा मिला है।
ऑटो, स्टील, फार्म, कंज्यूमर गुड्स एवं पावर इंडस्ट्री में तेजी आई है। जिसका टैक्स पर सकारात्मक असर देखने को मिला है। पर्यटन में भी कुछ हालात बेहतर हुए हैं। निर्माण सेक्टर में भी धीरे ही सही पर तेजी आ रही है। जिससे टैक्स रेवेन्यू बढ़ाने में मदद मिल रही है। सरकार के प्रयासों से कारोबारी हालात लगभग सामान्य होने की ओर बढ़ रहे हैं।

Share and Enjoy !

Similar Posts

© 2015 News Way· All Rights Reserved.