इतिहास में पहली बार डीजल के भाव पेट्रोल से जायदा बड़े

Facebooktwittermailby feather

देश के इतिहास में पहली बार हुआ है कि डीजल जिसे दूसरे नंबर का ईंधन माना जाता था अब पहले नंबर का हो गया। पिकअप के लिहाज से तो शायद नहीं लेकिन कीमत में वह फिलहाल पहले नंबर का हो गया है। देश में लगातार 18वें दिन डीजल की कीमत में बढ़ोतरी हुई। हाल के 18 दिनों में डीजल की कीमत कुल 10.48 रुपये प्रति लीटर बढ़ी है और पेट्रोल 8.50 रुपये प्रति लीटर। यह सब तब हुआ हे जब अतराष्टीय बाजार मेुं कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट बताई जा रही है।

बात पहले देश की राजधानी दिल्ली की करते हैं। यहां डीजल 0.48 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है। पेट्रोल की कीमत 79.76 रुपये प्रति लीटर है। आज की बढ़ोतरी जोड़ दंे तो डीजल की कीमत 79.88 रुपये प्रति लीटर हो गई है। अन्य शहरों की बात करें जैसे कोलकाता, मुंबई और चेन्नई तो यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत क्रमवार 81.45, 86.54 और 83.04 रुपये प्रति लीटर बताई जा रही है। जब डीजल का हिसाब क्रमवार 75.06, 78.22 और 77.17 रुपये है। तो ऐसे में साफ है ंकि हमेशा नंबर टू पर रहने वाला डीजल आज अपने बड़े भाई से आगे निकल गया है। कारण क्या हैं पता नहीं, लेकिन ऐसा हुआ है।
यहां एक खेल है जो समझ में आसानी से नहीं आ रहा है। पहले पंपों पर रात के बाहर बजे कीमतों में बदलाव किया जाता था। लेकिन अब प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की नई दरें लागू हो रही हैं।