उत्तराखंड का प्रत्येक कॉलेज ई-ग्रन्थालय से जुड़ा

Facebooktwittermailby feather

उत्तराखंड के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने कहा कि उत्तराखण्ड देश का पहला राज्य है, जहां प्रत्येक कॉलेज को ई-ग्रंथालय से जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी की घोषणा और मार्गदर्शन में विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों को ई-ग्रंथालय से जोड़ा गया है।

उन्होंने कहा कि यह प्रदेश के लिए गौरव की बात है कि यूजीसी की रैंकिंग के अनुसार उत्तराखण्ड के चार संस्थानों ने शीर्ष 100 में स्थान पाया है। उच्च शिक्षा के क्षेत्र में गुणात्मक सुधार के लिए सभी महाविद्यालयों में प्राचार्य के पद भरे गए हैं। विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में 92 प्रतिशत फैकल्टी है। प्रदेश में 877 असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती निकाली गई, जिसमें से 527 असिस्टेंट प्रोफेसर ज्वाइन कर चुके हैं, शेष पदों पर भर्ती प्रक्रिया गतिमान है।

लॉकडाउन के दौरान विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों द्वारा आनलाइन शिक्षण का कार्य किया गया। काफी सकारात्मक परिणाम रहा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के आईटी सलाहकार श्री रविन्द्र दत्त, प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा डॉ। आनंद बर्द्धन, सचिव श्री आर। के सुधांशु, श्री अशोक कुमार, श्री विनोद रतूड़ी, अपर सचिव उच्च शिक्षा श्री डॉ। अहमद इकबाल, निदेशक उच्च शिक्षा डॉ। कुमकुम रौतेला और वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से विश्वविद्यालयों के कुलपति और महाविद्यालयों के प्राचार्य जुड़े।)