उत्तराखंड : बेरोजगार युवाओं के लिए नगर निगम ने खोला रोजगार का पिटारा, इन नई  योजनाओं से मिलेगा रोजगार 

Facebooktwittermailby feather

उत्तराखड के युवाओं के लिए नगर निगम ने रोजगार का पिटारा खोल दिया है। नगर निगम ने अगले तीन वर्ष में दस हजार रोजगार देने का दावा किया है। महापौर सुनील उनियाल गामा की ओर से यह एलान सोमवार को नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक में किया गया। गामा ने कहा कि कोरोना काल में काफी रोजगार छीन गए हैं और प्रवासी भी अपने घर लौटे हैं। ऐसे में निगम अपनी कुछ नई योजनाओं को धरातल पर उतारने जा रहा।

स्मार्ट सिटी के अंतर्गत शहर में स्मार्ट वेंडिंग जोन बनाए जाएंगे और निगम दस स्थानों पर अपने वेडिंग प्वाइंट भी बनाने जा रहा। इसके साथ-साथ नगर निगम अपनी खाली जमीनों पर पर्यटन के लिहाज से एडवेंटर पार्क, होम-स्टे और होटल जैसी परियोजनाओं का पीपीपी मोड में निर्माण कराएगा। इनसे स्थानीय युवाओं को रोजगार मुहैया कराया जाएगा। कोरोनाकाल के बीच नई योजनाओं को लेकर नगर निगम में यह पहली बैठक हुई। गत नौ जनवरी को कार्यकारिणी चुनाव होने के बाद यह पहली बैठक रही। कार्यकारिणी में महापौर सुनील उनियाल गामा अध्यक्ष और 12 पार्षद सदस्य हैं। सोमवार को महापौर की अध्यक्षता व नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय की मौजूदगी में कोविड गाइड-लाइन के अनुसार निगम बोर्ड हॉल में बैठक हुई।
कि कोरोना के चलते पूर्व में स्वीकृत योजनाओं का काम बीच में ठप पड़ गया था, लेकिन अनलॉक के तहत इन योजनाओं पर अब तेजी से काम कराया जा रहा। इसी के तहत शहर में 19 नए स्थानों पर स्मार्ट वेंडिंग जोन बनाए जाएंगे। पिछले साल जोगीवाला रिंग रोड पर निगम ने स्मार्ट वेंडिंग जोन बनाया था, जिसके सकारात्मक परिणाम रहे। स्मार्ट जोन में स्मार्ट ठेलियों के साथ सुव्यवस्थित स्थान होगा। महापौर के मुताबिक हर वेंडिंग जोन में कम से कम सौ से दो सौ लोगों को रोजगार मिलेगा। निगम 10 वेडिंग प्वाइंट पीपीपी मोड पर बनाएगा। बैठक में कार्यकारिणी के 12 सदस्यों में पार्षद स्वाति डोभाल, वीना रतूड़ी, दिनेश चंद्र सती, अर्चना पुंडीर, भूपेंद्र कठैत, राकेश मचकोला, विमल चंद्र उनियाल, अभिषेक पंत, आलोक कुमार, विनोद कुमार, उर्मिला थापा और राजेश परमार मौजूद रहे।

बनेंगे स्मार्ट वेंडिंग जोन 

एलआइसी मंडी नेहरू कालोनी, लालपुल सब्जी मंडी पटेलनगर, सीमद्वार सब्जी मंडी, इंदिरानगर सब्जी मंडी, डीबीएस कालेज के पीछे करनपुर मंडी, चंद्रबनी घुत्तूवाला चौक मंडी, गाधी पार्क एस्लेहॉल केवल शाम को स्ट्रीट फूड जोन, वार्ड-18 इंदिरा कालोनी में नव विहार कालोनी, तपोवन रोड मंडी, तहसील चौक के पास कोतवाली के पीछे मंडी, धर्मपुर सब्जी मंडी (नगर निगम की दुकानों के पीछे), मोहकमपुर आरओबी के नीचे सब्जी मंडी, एमडीडीए कालोनी डालनवाला (नगर निगम पार्क के पास), लक्खीबाग चौराहा मंडी, इंद्रेश रोड मंडी, जाखन दून विहार मंडी, बंजारावाला मंडी, मोथरोवाला मंडी और आरकेडिया मंडी।