चारधाम आने वाले दूसरे राज्यों के वाहन चालकों को एनओसी लेने के लिए 20 मिनट की फिल्म देखनी पड़ेगी

Facebooktwittermailby feather

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू होने पर दूसरे राज्यों के वाहन चालकों को पहाड़ पर गाड़ी चलाने की एनओसी के लिए परिवहन विभाग दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने होंगे। ऑनलाइन आवेदन कर सकते है ।

अब आपको एक 20 मिनट की फिल्म दिखनी पड़ेगी और उस आधार पर पूछे गए पंद्रह सवालों के जवाब दीजिए। अगर 60% नंबर आ गए तो आप पास। इसके बाद ड्राइवर के लाइसेंस पर परिवहन विभाग की ओर से ओके की मुहर लग जाएगी।

इस हफ्ते ही परिवहन विभाग की वेबसाइट पर सॉफ्टवेयर अपलोड कर दिया जाएगा। उप परिवहन आयुक्त एसके सिंह ने इसकी पुष्टि की। उधर, देहरादून के आरटीओ दिनेश पठोई चारधाम यात्रा की तैयारियों के लिए नोडल अधिकारी बनाए गए हैं।

यह है व्यवस्था:
चारधाम यात्रा के दौरान दूसरे राज्यों से आने वाले वाहनों के ड्राइवर के लिए पहाड़ी इलाकों पर चलने की कुशलता साबित करनी होती है। स्थानीय परिवहन दफ्तरों में ड्राइवर के कौशल परीक्षण के बाद लाइसेंस पर इसे दर्ज कर दिया जाता है। पहाड़ी मार्गों पर यात्रा शुरू करने के लिए यह प्रक्रिया अनिवार्य है।

नई व्यवस्था
परिवहन विभाग की वेबसाइट पर https:transport. uk.gov.in पर पहाड़ी मार्ग पर वाहन चलाने की अनुमति के कॉलम में जाकर फिल्म को देखा जा सकेगा। इसमें पर्वतीय मार्ग पर जोखिम, वाहन चलाने का तरीका, सुरक्षा उपाय आदि के बारे में जानकारी होगी। इसे देखने के बाद स्क्रीन पर 15 सवाल आएंगे।