उत्तराखंड के 6 जिलों के डीईओ-बेसिक को मिला नोटिस,लापरवाही पर सख्त नाराजगी जताई

Facebooktwittermailby feather

उत्तराखंड में औपबंधिक शिक्षा मित्रों को रोक के बावजूद इंक्रीमेंट देने और सूचना देने में लापरवाही पर देहरादून समेत छह जिलों के डीईओ-बेसिक को कार्रवाई का नोटिस दिया गया है। अपर निदेशक बेसिक वीएस रावत ने गुरुवार को इस मामले में लापरवाही पर सख्त नाराजगी जताई।

उन्होंने बताया, शिक्षा मित्रों की सूचना ने देने पर यूएसनगर, पिथौरागढ़ के डीईओ को जबकि इंक्रीमेंट जारी रखने पर टिहरी, देहरादून, हरिद्वार व अल्मोड़ा के डीईओ बेसिक को नोटिस जारी किया गया है। अब कार्यवाही न करने पर इन छहों अधिकारियों की सर्विस बुक में एडवर्स एंट्री की संस्तुति शासन से की जाएगी।

यह है स्थिति: हाईकोर्ट के आदेश पर 2015 में ढाई हजार से ज्यादा शिक्षामित्रों को औपबंधिक रूप से सहायक अध्यापक पद पर नियुक्त किया गया था। नियमानुसार इंक्रीमेंट व अन्य सुविधाओं का लाभ मौलिक नियुक्ति के बाद ही लागू होता है। पर, कुछ जिलों ने अपने स्तर से शिक्षामित्रों को इंक्रीमेंट देना शुरू कर दिया। जांच के बाद इस पर रोक के निर्देश दिए गए। इसके पर चंपावत-बागेश्वर ने इंक्रीमेंट रोक दिए लेकिन दून, हरिद्वार, टिहरी, अल्मोड़ा में अब भी इंक्रीमेंट दिया जा रहा है। कई बार निर्देश के बावजूद यूएसनगर व पिथौरागढ़ ने शिक्षामित्रों व इंक्रीमेंट की जानकारी तक नहीं दी।