onwin giris
Home उत्तराखंड राजनीति

श्री दबार साहिब परिसर से श्रीमहंत देवेंद्र दास महाराज के नेतृत्व नगर परिक्रमा निकली गई

श्री दबार साहिब परिसर से श्रीमहंत देवेंद्र दास महाराज के नेतृत्व नगर परिक्रमा निकली गई। इस दौरान संगतों के जयकारे से पूरा शहर गूंज उठा। गुरुवार को साढ़े सात बजे दरबार साहिब से नगर परिक्रमा निकलने से पहले बड़ी तादाद में संगत श्रद्धालु परिसर में एकत्रित हुए। यहां से जयकारे के साथ संगत शहर के लिए निकली।बिंदल में संगतों ने श्रद्धालुओं को चना, मुरमुरे, गुड़ का प्रसाद वितरण किया गया। यहां से श्रीमहंत के साथ संगत घंटाघर पहुंची। यहां विभिन्न सामाजिक संगठन से जुड़े लोगों ने श्रीमहंत का फूल माला से स्वागत किया। जिसके बाद संगत नगर परिक्रमा के लिए आगे बढ़ी।

ऐतिहासिक झंडा मेले में पहुंचे श्रद्धालुओं एवं संगत ने श्री दरबार साहिब परिसर में बुधवार को मेले की रौनक बढ़ाई। श्रीमहंत देवेंद्र दास महाराज ने संगतों को गुरु मंत्र दिया। शहर में आज नगर परिक्रमा निकाली जाएगी। जिसकी मेला प्रबंधन समिति ने तैयारियां पूरी कर ली हैं।श्री दरबार साहिब के सज्जादानशीन श्रीमहंत देवेंद्र दास महाराज ने संगत को दर्शन और आशीर्वाद दिया। उन्होंने आदर्श जीवन जीने, पर्यावरण संरक्षण के लिए आगे आने, नशा मुक्ति में सहभागी बनने, सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ एकजुट होने, जन्म-मृत्यु के बंधन से मुक्ति व मोक्ष के रहस्य का ज्ञान दिया।

उन्होंने आह्वान किया कि सभी नागरिकों को आदर्श व्यक्ति-आदर्श परिवार का संकल्प लेकर श्रेष्ठ राष्ट्र निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। बुधवार सुबह से ही श्री दरबार साहिब परिसर में गुरु की महिमा एवं भजनों की धूम रही। सतगुरु तेरे, हर इक दो हो सुणदा ऐसी दाता मेहर लगाई ए जिन्नी करईए होनी थोड़ी.., नीत खैर मंगा बाबा जी मैं तेरी दुआ न कोई होर मंगदी.. आदि भजन-कीर्तन पर श्रद्धालु जमकर झूमे।श्री दरबार साहिब के चाय बागानों की ग्रीन टी श्रद्धालुओं को खूब भा रही है। श्री गुरु राम राय विश्वविद्यालय के कृषि विभाग की ओर से तैयार किए गए विशेष आर्गेनिक उत्पाद दाल, चावल, सब्जियां लोग को पसंद आईं।

श्री दरबार साहिब के अंदर व बाहर संगत की सेवा में लंगर लगाए गए हैं। यहां श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरण किया जा रहा है। श्री महंत इंदिरेश अस्पताल के चिकित्सकों, नसिर्ंग व पैरामेडिकल स्टाफ की टीम स्वास्थ्य सेवा के लिए तैनात है।दरबार साहिब में संगत और श्रद्धालुओं को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए महाकाल के दीवाने सामाजिक संस्था ने परिसर को सैनिटाइज किया। संस्था के अध्यक्ष रोशन राणा ने बताया सामाजिक संस्था की ओर से झंडा मेला में आए श्रद्धालुओं और संगत संक्रमित न हों, इसको लेकर संस्था निस्वार्थ भाव से समाज सेवा कर रही है।

Similar Posts

© 2015 News Way· All Rights Reserved.