Home उत्तराखंड कोरोना बुलेटिन

उत्तराखंड में कोरोना टीकाकरण के लिए गुरुवार तक एक लाख 40 हजार खुराक;अग्रिम पंक्ति में जुटे कार्मिकों का टीकाकरण

उत्तराखंड में कोरोना रोकथाम में अग्रिम पंक्ति में जुटे कार्मिकों का टीकाकरण अगले सप्ताह से शुरू हो जाएगा। उनमें पुलिस, प्रशासन, नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायत, जिला आपूर्ति समेत अन्य विभागों के कर्मचारी शामिल हैं। टीकाकरण के लिए गुरुवार तक एक लाख 40 हजार खुराक केंद्र से मिल जाएंगी।राज्य सरकार आठ फरवरी से फ्रंट लाइन वर्कर्स का टीकाकरण शुरू कराने जा रही है। इसके लिए केंद्र से करीब दो लाख खुराक मांगी गई थी, जिसमें पहले चरण में एक लाख चालीस हजार खुराक दी जा रही है। वैक्सीन गुरुवार को जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर पहुंचेगी और फिर कोल्डचेन के तहत सभी जिलों को पहुंचाई जाएगी।

राज्य में कुल डेढ़ लाख के करीब फ्रंट लाइन वर्कर हैं और जिसमें से 70 हजार का अभी तक कोविन पोर्टल पर डाटा अपडेट हो गया है। राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. कुलदीप सिंह मार्तोलिया ने बताया कि गुरुवार को राज्य को मिल रही खुराक पचास से साठ हजार फ्रंट लाइन वर्कर की दो समय की खुराक होगी, जबकि इसके अलावा कुछ खुराक स्वास्थ्य कर्मियों के लिए दी जाएगी।उन्होंने बताया कि शेष फ्रंट लाइन वर्कर के लिए केंद्र सरकार की ओर से वैक्सीन जल्द उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि फ्रंट लाइन वर्कर के रूप में पुलिस कर्मियों के साथ ही होमगार्ड के जवान, नगर निकायों के सफाई कर्मचारी, राजस्व कर्मी, पंचायती राज विभाग के कर्मचारी आदि का टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि टीकाकरण के लिए बूथ चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। बड़े स्तर पर बूथ बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

अन्य राज्यों की तरह उत्तराखंड में भी कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान जारी है। बुधवार को अलग-अलग जिलों में टीकाकरण के लिए बनाए गए 160 केंद्रों पर 10 हजार 723 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया। प्रदेश में अब तक 53 हजार 953 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लग चुका है। इनमें देहरादून में सबसे अधिक 12859 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लग चुका है। इसके अलावा हरिद्वार में 7083 व नैनीताल में 6354 स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण हो चुका है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, बुधवार को देहरादून जनपद में 2428 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया। वहीं अल्मोड़ा में 1300, हरिद्वार में 1327, नैनीताल में 1065, ऊधमसिंह नगर में 642, पिथौरागढ़ में 650, टिहरी में 1191, पौड़ी में 567, चमोली में 717 व उत्तरकाशी में 420 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया।

Similar Posts

© 2015 News Way· All Rights Reserved.