उत्तराखंड में कोरोना जांच हुई सस्ती, सरकार ने कम किए आरटी-पीसीआर टेस्ट के रेट, देखें यह होंगे रेट

Facebooktwittermailby feather

देहरादून: उत्तराखंड में कोरोना वायरस संक्रमण की जांच सस्ती हो गई है। सरकार ने आरटी-पीसीआर जांच की दरें कम कर दी है। इसमें जांच की दरें 600 से 900 रुपये प्रति सैंपल कम की गई है। प्रभारी सचिव स्वास्थ्य डॉ. पंकज कुमार पांडेय ने नई दरों का आदेश जारी किया है।

बता दें कि उत्तराखंड सरकार ने पूर्व में कोरोना संक्रमण टेस्ट के लिए आरटी पीसीआर जांच के लिए 2000 और 2400 रुपये निर्धारित किए थे। वर्तमान में जांच किट की कीमतें कम होने से सरकार ने भी जांच की दरों को कम किया है। शासन की ओर से जारी आदेश के अनुसार सरकारी व निजी अस्पतालों से सैंपल जांच के लिए निजी पैथोलॉजी लैब को भेजे जाते हैं तो उसके लिए 1400 रुपये प्रति सैंपल लिए जाएंगे।

यदि निजी लैब मरीज का सैंपल स्वयं लेते हैं तो मैदानी क्षेत्रों में 1500 रुपये प्रति सैंपल तय किए गए हैं। ये दरें देहरादून, हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर जनपद मुख्यालय, विकासनगर, डोईवाला, ऋषिकेश, सहसपुर व नैनीताल जिले के हल्द्वानी, रामनगर, कालाढुंगी व लालकुआं क्षेत्र में लागू होगी।

प्रदेश के बाकी पर्वतीय क्षेत्रों में 1680 रुपये प्रति सैंपल की जांच की जाएगी। सरकार की ओर से तय नई दरों में जीएसटी भी शामिल है। आरटीपीसीआर जांच की दरें कम कर सरकार ने निजी पैथोलॉजी लैब में जांच कराने वाले लोगों को राहत दी है। जबकि सरकारी लैबों में मरीजों की निशुल्क जांच की जा रही है।